होमMoreटूरिज़्मMoreभारत दर्शन
Redstrib
भारत दर्शन
Blackline
चंडीगढ़/दिल्ली। अगर कभी आपने जी टी रोड (कोलकाता से पेशावर) पर सफ़र किया हो, तो आप देखेंगे कि सड़क के बराबर कुछ-कुछ दूरी पर पुराने ज़माने की मीनारें बनी हुई हैं, इन्हें 'कोस मीनार' कहा जाता है।
Published 03-Jun-2018 09:03 IST | Updated 19:36 IST
भिवानी। जलियांवाला बाग की कहानी सुनते ही आपकी आंखों के सामने दुख, दर्द, चीख, पुकार, मौत और क्रूरता का मंजर दौड़ने लगता है। साल 1919 में अंग्रेज़ी हुकूमत ने सैकड़ों निहतों का नरसंहार किया था। पढ़े स्पेशल रिपोर्ट...
Published 31-May-2018 13:55 IST | Updated 09:29 IST
पुरी, वाराणसी, तिरुपति और शिरडी जैसे तीर्थ स्थानों के साथ आध्यात्मिक प्रेरणादायक स्थल भारतीय पर्यटन उद्योग का एक सबसे महत्वपूर्ण घटक बनकर उभरा है। ट्रैवेल मार्केटप्लेस इक्सिगो द्वारा किए गए एक अध्ययन से इस बात सामने आई है।
Published 20-May-2018 00:15 IST
चंडीगढ़/नारनौल। इस बात को कहना सही ही होगा कि भारत के 17 वें राज्य के रूप में अस्तित्व में आया हरियाणा प्रदेश ज्यॉग्राफिकली बहुत बड़ा भले ना हो लेकिन राज्य का इतिहास बेहद प्राचीन है, जिसकी तस्दीक हरियाणा का समाजशास्त्र आज भी बाकायदा कर रहा है।
Published 17-May-2018 08:06 IST | Updated 08:12 IST
चंडीगढ़/दिल्ली। पानीपत व करनाल के बीच में शेरशाह सूरी मार्ग पर, घरौंडा में मौजूद मुग़ल सराय अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है।
Published 14-May-2018 10:10 IST | Updated 10:10 IST
चंडीगढ़/दिल्ली। हरियाणा सही मायनों में भले ही 1 नवंबर 1966 को भारत के मानचित्र पर अपना नाम अंकित कराने में कामयाब हुआ हो, लेकिन इस बात से कोई भी इंकार नहीं कर सकता कि वास्तव में हरियाणा का इतिहास प्राचीन भी है और यादगार भी।
Published 14-May-2018 08:44 IST | Updated 10:30 IST
नई दिल्ली। अरब सागर के तट पर बसे गुजरात के कच्छ की पहचान अगर प्राचीन सिंधु सभ्यता को लेकर है, तो आधुनिक कला-संस्कृति, कारीगरी और हुनर भी उसकी पहचान है। बात जब हुनर की आती है तो जेहन में पाबीबेन का नाम आता है, जिन्होंने कच्छ की कला को दुनिया में पहचान दिलाई।
Published 22-Apr-2018 00:15 IST
नई दिल्ली/चंडीगढ़। संजय लीला भंसाली की फिल्म की 'पद्मावत' सफलतापूर्व सिनेमाघरों में चल रही है। फिल्म का नाम 'पद्मावत' जरुर है लेकिन फिल्म देख कर बाहर निकलने वाले लोगों में खिलजी के बारे में जानने की गजब जिज्ञासा दिख रही है, लोग जानना चाह रहे हैं कि जो खिलजी इतना क्रूर था उसकी मौत कैसे हुई और उसकीMore
Published 27-Jan-2018 12:09 IST | Updated 12:23 IST
भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान पर्व का चौथा संस्करण लखनऊ में आयोजित होगा। इसकी निश्चित तिथि एवं अन्य विवरणों पर बाद में फैसला किया जाएगा। इस समारोह को लखनऊ में आयोजित करने का फैसला केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की अध्यक्षताMore
Published 22-Jan-2018 00:15 IST
कश्मीर के हाथ से जैसे उसकी एक विरासत फिसलती जा रही है। हड्डियों को जमा देने वाली ठंड में घाटी के बच्चों को खासकर यह गर्म रखा करती थी। ये वे कहानियां थीं, जो बच्चों को सुनाई जाती थीं। सर्द रातें जितनी लंबी और स्याह होती जाती थीं, उतनी ही इन कहानियों का रहस्य पैना होता जाता था। लेकिन, अब यह गुजरेMore
Published 15-Jan-2018 00:15 IST
2018 की शुरुआत वीकेंड के जस्ट बाद हो रही है जो कि एक तरीके से यंगस्टर्स के लिये काफी खुशी की खबर ला रहा है। एक तो न्यू ईयर की खुशी दूसरी वीकेंड के होने की। इस दिन पर सभी के कुछ ना कुछ अच्छे प्लान्स होंगे ताकि न्यू ईयर की खुशी दोगुनी हो सके।
Published 31-Dec-2017 00:15 IST

वैशाली में स्कॉर्पियो ने तीन महिलाओं को कुचला, दर्दनाक मौत
video playधोनी की पत्नी को जान का खतरा! पुलिस से मांगी मदद
धोनी की पत्नी को जान का खतरा! पुलिस से मांगी मदद
video playनाक के नीचे जारी हो रहे हैं फरमान, सीएम को पता तक नहीं
नाक के नीचे जारी हो रहे हैं फरमान, सीएम को पता तक नहीं

बालों की सुरक्षा के लिए अपनाएं प्राकृतिक हेयर कलर
video playगर्मियों की छुट्टियों में त्वचा का यूं रखें ख्याल
गर्मियों की छुट्टियों में त्वचा का यूं रखें ख्याल
video playगर्मी में झुलसी त्वचा की यूं करें देखभाल
गर्मी में झुलसी त्वचा की यूं करें देखभाल

डार्क चॉकलेट खाने के फायदे हैं हैरान करने वाले
video playनहीं पीते मलाई वाला दूध, तो हो जाएगी ये लाइलाज बीमारी
नहीं पीते मलाई वाला दूध, तो हो जाएगी ये लाइलाज बीमारी
video playनमक कम खाएं वरना होगी बड़ी परेशानी
नमक कम खाएं वरना होगी बड़ी परेशानी

माइक्रोमैक्स, एयरटेल ने
video playक्या आपको भी आ रहा है इस अनजान महिला का फोन, तो हो जाइये सावधान...!
क्या आपको भी आ रहा है इस अनजान महिला का फोन, तो हो जाइये सावधान...!
video playकिसान इस एप के जरिये लाइव कर सकेंगे वैज्ञानिकों से सवाल
किसान इस एप के जरिये लाइव कर सकेंगे वैज्ञानिकों से सवाल