• 29 मई से चार देशों के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी
  • इंडोनेशिया के जर्काता में फिदायीन हमले में कम से कम 3 मारे गए
  • यूपी : सहारनपुर में हिंसा के बाद धारा 144 लागू, इंटरनेट सेवा पर भी बैन
  • यूपी जेवर लूट केस: महिलाओं ने लुटेरों पर लगाया रेप का आरोप
  • सिलीगुड़ी: सुरक्षाबलों ने 70 करोड़ के सर्पविष के साथ दो लोगों को पकड़ा
  • NEET परीक्षा रद्दीकरण मामले में सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल सुनवाई से किया इंकार
  • कर्नाटक: करवार में बस और टेंपो की भिड़ंत, 6 की मौत 25 घायल
Redstrib
खानपान
Blackline
गर्मी के दिनों में मार्केट में तरबूज, खरबूजा आम देखने को मिलते हैं। लेकिन, जब इन्‍हें खरीदने की बारी आती है तो हर किसी के दिमाग में ये बात तो जरूर आती है कि ये अंदर से मीठा होगा भी या नहीं। अगली बार से आपको ये सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्‍योंकि हम आपको बताएंगे कि अच्‍छा तरबूज कैसे खरीदा जाता है।
Published 25-May-2017 12:04 IST | Updated 12:14 IST
भाकरी को ज्‍यादातर सर्दियों में संक्राति के दिनों में बनाया जाता है। यूं तो ये महाराष्‍ट्र की मशहूर रेसिपी है, लेकिन भाकरी गुजरात और गोवा में भी खूब खाई जाती है। आज हम बनाने जा रहे हैं बाजरा भाकरी यानि बाजरे की रोटी।
Published 24-May-2017 17:15 IST
ब्रेक‍फास्‍ट में हर कोई हेल्‍दी खाना ही पसंद करता है। ओट्स भी मील का बेहतरीन विकल्‍प हैं। ओट्स को फाइबर का काफी अच्‍छा स्रोत माना जाता है। ओट्स से आप उपमा, चीला या फिर सूप बना सकते हैं।
Published 24-May-2017 17:01 IST
स्‍नैक्‍स में अगर आप कोई हेल्‍दी रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं तो आप ग्राम फ्लार रोप स्टिक्‍स बनाइए। इसे काबुली चने में मसाले मिक्‍स कर बनाया जाता है।
Published 24-May-2017 16:43 IST
बच्‍चों को अगर खुश करने के लिए आप हमेशा कपकेक, कुकीज या चॉकलेट केक ही ट्राई करते होंगे। लेकिन, आप इस बार कुकी एंड क्रीम क्रंच की रेसिपी बनाएं। इस रेसिपी की खास बात ये है कि इसे बनाने के लिए आपको ज्‍यादा मशक्‍कत नहीं करनी पड़ती और ये काफी टेस्‍टी भी बनता है।
Published 24-May-2017 15:51 IST
उत्‍तर भारत में जब किसी भी घर में शादी होती है तो मेहमानों को चाय के साथ मीठे शक्‍कर पारे और भाजी तो जरूर परोसी ही जाती है। यही नहीं खुशी के मौके पर वापस जाते वक्‍त मेहमानों को टेस्‍टी शक्‍कर पारे से भरा पैकेट भी जरूर दिया जाता है। तो आएं बनाते हैं टेस्‍टी शक्‍कर पारे।
Published 24-May-2017 11:32 IST
ब्रेकफास्‍ट में अंडे और सैंडविच के अलावा कुछ हेल्‍दी और अच्‍छा बनाने के लिए टोफू स्‍क्रैबल एक बेहतरीन ऑपशन है। सोयाबीन के दूध से बने पनीर को टोफू कहा जाता है। टोफू को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है, ये प्रोटीन का काफी अच्‍छा स्रोत है। तो इस बार एग स्‍क्रैबल की जगह ट्राई करें टोफूMore
Published 23-May-2017 17:06 IST
यूं तो इस रेसिपी का नाम इटालियन सोडा है, लेकिन कई बार इटालियन सिरप बाजार में उपलब्‍ध नहीं होता। ऐसे में आप इसकी जगह पर अपने पसंदीदा फ्लेवर का फ्रूट क्रश इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
Published 23-May-2017 16:48 IST
ये तो सभी जानते ही हैं कि अंकुरित मूंग दाल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है, लेकिन इसके एक फायदे से आप अनजान हैं। इसे खाने से आपकी त्‍वचा हमेशा जवां बनी रहती है, इसमें साइट्रोजेन होता है जो शरीर में कोलेजन और इलास्टिसिटी बनाएं रखता है, जिससे त्‍वचा अच्‍छी बनी रहती है। तो आप अब से घर पर जरूर बनाएंMore
Published 23-May-2017 13:40 IST
चॉकलेट आइस्‍क्रीम सभी की पहली पसंद होता है। लेकिन आप इसमें मूंगफली और अरारोट मिलाकर इसे हेल्‍दी टच दे सकते हैं। आएं आपको भी बताते हैं इसे बनाने का तरीका।
Published 23-May-2017 10:07 IST
सुबह-सुबह नाश्‍ते में अंडे से कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो आप स्पिनच एंड चीज एग व्‍हाइट ऑमलेट बना सकते हैं। यह ऑमलेट का थोड़ा ज्‍यादा हेल्‍दी वर्जन है। इसमें पालक और पनीर होने से इसमें न्यूट्रिशन की मात्रा और भी बढ़ जाती है।
Published 23-May-2017 17:20 IST | Updated 10:15 IST
यूं तो ढोंकला बेसन से बनाया जाता है, लेकिन इस बार हम बेसन की जगह चने की दाल का इस्‍तेमाल करेंगे। इसमें चने की दाल के साथ दही का इस्‍तेमाल किया जाता है। आएं बनाते हैं गुजराती स्‍पेशल चना दाल ढोंकला।
Published 22-May-2017 16:59 IST | Updated 17:01 IST
चावल की खीर उत्‍तर भारत ही नहीं पूरे भारत में काफी पसंद की जाती है, फर्क बस इतना है कि हर कोई अपनी पसंद के हिसाब से इसमें सामग्री का इस्‍तेमाल करता है। कई लोग सिर्फ चावल, दूध, मेवे से खीर बनाते हैं, तो वहीं कुछ लोग इसमें मावा, कंडेंस्‍ड मिल्‍क, मिल्‍क पाउडर, कस्‍टर्ड का इस्‍तेमाल करते हैं।
Published 22-May-2017 15:56 IST
सुबह नाश्‍ते में चने की सब्‍जी के साथ पूरी मिल जाए तो क्‍या कहने, लेकिन पूरी खाना आपकी सेहत को काफी नुक्‍सान पहुंचा सकता है। इससे अच्‍छा है आप पूरी में पालक मिलाकर खाएं। पालक में विटामिन-ए की मात्रा काफी पाई जाती है, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। तो अब से साधारण पूरी की जगह बनाएं पालक पूरी।
Published 22-May-2017 13:57 IST
महाराष्‍ट्र में त्‍यौहारों के दौरान पूरन पोली तो जरूर बनाई जाती है। इसमें चना दाल और गुड़ की स्‍टफिंग की जाती है, जिसे पूरन कहा जाता है और पोली यानि रोटी। आएं बनाते हैं महाराष्‍ट्र की स्‍पेशल पूरन पोली।
Published 22-May-2017 13:09 IST | Updated 13:36 IST

PAD से बचने के लिए इन चीजों का सेवन है जरूरी
video playअस्थमा को काबू में रखेगा पहनने वाला यंत्र
अस्थमा को काबू में रखेगा पहनने वाला यंत्र
video playइस तरह की ग्रीन टी होती हैं सेहत के लिए नुकसानदायक
इस तरह की ग्रीन टी होती हैं सेहत के लिए नुकसानदायक

video playनूबिया ने एन1 लाइट स्मार्टफोन उतारा
नूबिया ने एन1 लाइट स्मार्टफोन उतारा
video playइस नई तकनीक से अंधे-बहरे देखेंगे टीवी
इस नई तकनीक से अंधे-बहरे देखेंगे टीवी

अब इन तरीकों से छुपाएं अपनी क्लीवेज
video playखादी हुई
खादी हुई 'ब्रांडेड'
video playजैसा हो चेहरा, वैसे हो गहने
जैसा हो चेहरा, वैसे हो गहने

अंग्रेजी बोलने में आती है दिक्कत? ये वेबसाइट्स करेंगी मदद
video playआत्मविश्वास हासिल करने के ये आसान तरीके शायद आपको भी नहीं पता
आत्मविश्वास हासिल करने के ये आसान तरीके शायद आपको भी नहीं पता
video playपरफॉर्मेंस बेहतर करने के लिए ऑफिस की डेस्क पर इन चीजों को दें जगह
परफॉर्मेंस बेहतर करने के लिए ऑफिस की डेस्क पर इन चीजों को दें जगह