• CBDT के चेयरमैन सुशील चंद्रा को 31 मई 2019 तक सेवा विस्तार
  • CBSE 26 मई को जारी करेगी 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम
  • मेजर गोगोई के खिलाफ सेना की कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश: सूत्र
  • कर्नाटक : BJP का वॉकआउट, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन बहुमत परीक्षण में सफल
  • 2013 के बोधगया ब्लास्ट मामले में पांचों आरोपी दोषी करार, अगली सुनवाई 31 को
  • तानाशाह किम जोंग से नाराज अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने रद्द की मुलाकात
  • UP:विधायकों को धमकी देने के मामले में एटीएस ने खड़े किए हाथ, केंद्र से मांगी मदद
  • 29 मई से 2 जून तक इंडोनेशिया और सिंगापुर का दौरा करेंगे PM मोदी : विदेश मंत्रालय
होमMoreइंद्रधनुषMoreहेल्थ एंड फिटनेस
Redstrib
हेल्थ एंड फिटनेस
Blackline
अंबाला। हरियाणा के अंबाला में आजकल वायरल हो रहे एक वीडियो ने लोगों की नींद उड़ा दी है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में कुछ लोग फलों को रंगत देने के लिए उन्हें एक केमिकल में धोते हुए दिख रहे हैं।
Published 25-May-2018 12:35 IST | Updated 12:46 IST
चंडीगढ़। अगर आप ज़्यादा फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी जिंदगी पर भारी पड़ सकता है। यकीन मानिए आप सर्वे में सामने आए आंकड़ों का सच जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे...
Published 23-May-2018 09:14 IST
अगर आप अपने वजन को कम करने के लिए एक के बाद दो या तीन दिन के अंतराल पर उपवास कर रहे हैं, तो इससे मधुमेह का खतरा पैदा हो सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि वजन घटाने के लिए हर दूसरे दिन उपवास करना चीनी विनियमन हार्मोन-इंसुलिन--के क्रियान्वयन को नुकसान पहुंचाता है, जिससे मधुमेह होने का खतरा बढ़ सकताMore
Published 23-May-2018 00:15 IST
चंडीगढ़। भारत में निपाह वायरस को लेकर चिंता बढ़ गई है। केरल के कोझिकोड़ जिले में 'निपाह वायरस'(Nipah Virus) ने आतंक मचा दिया है। ये एक तरह का दिमागी बुखार है और ताजा जानकारी के मुताबिक इसकी चपेट में आने से अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है।
Published 22-May-2018 11:56 IST | Updated 12:08 IST
नई दिल्ली। आरामदायक नींद के लिए भोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि खाने पर ध्यान देकर अच्छी नींद ली जा सकती है। बादाम, कीवी, अखरोट, केला, काबुली चना, दूध, दलिया और चावल ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो नींद बढ़ाने में सहायक होते हैं।
Published 11-May-2018 00:15 IST
गर्मी का मौसम आते ही छुट्टियां, अलसाई दोपहर और आम की मीठी यादें ताजा होने लगती हैं। लेकिन बच्चों और वृद्धों के इस पसंदीदा फल में मौजूद शर्करा की मात्रा के कारण इसे वजन बढ़ने का कारण माना जाता है, जिसके चलते आम के शौकीनों के मन में अकसर यह दुविधा होती है कि क्या आम खाने से वास्तव में वजन बढ़ता है?
Published 29-Apr-2018 00:15 IST
हाल में हुये एक अध्ययन के मुताबिक जिन लड़कों की हाथ की पकड़ मजबूत रहती है उनकी शादी की संभावना कमजोर पकड़ वाले लड़कों की शादी के मुकाबले ज्यादा होती है। इसमें ये संकेत भी मिले हैं महिलाएं उन पुरुषों को तरजीह देती हैं जो शक्ति और ताकत का संकेत देते हैं।
Published 28-Apr-2018 00:15 IST
नई दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), रोपड़ के अनुसंधानकर्ताओं ने दावा किया कि संस्थान ने सभी उम्र की महिलाओं में स्तन कैंसर की जल्द पहचान के लिए एक नए तरीके की खोज की है जो तेज, दर्दरहित है और साथ ही इसमें स्पर्श की जरूरत नहीं है।
Published 09-Apr-2018 19:37 IST
अगर आप दिन में एक या दो कप ही कॉफी पीते हैं तब तो ठीक है, मगर ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करने से आपकी सेहत खराब हो सकती है। ऐसे में आप ग्रीनब्रू कॉफी का सेवन कर सकते हैं।
Published 09-Apr-2018 00:15 IST
किशोरावस्था में निकोटीन का सेवन करने वाले लोगों के अधिक शराब पीने की संभावना होती है। ‘सेल रिपोर्ट्स’ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि कम आयु में निकोटीन का सेवन शुरू करने से मस्तिष्क के न्यूरोनल सर्किट्री में परिवर्तन आ जाता है।
Published 06-Apr-2018 16:50 IST
लंदन। हम हर बार भोजन के साथ संभवत: 100 से ज्यादा प्लास्टिक के छोटे-छोटे कण निगल जाते हैं। जी हां, एक नये अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है, जिसमें पाया गया है कि नरम सामान और सिंथेटिक कपड़े से निकलने वाले पॉलिमर घरेलू धूल में मिल जाते हैं, जो हमारे खाने की प्लेटों पर जमा हो जाते हैं।
Published 06-Apr-2018 00:15 IST
नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में किए गए एक अध्ययन में नौ प्रतिशत लोग हड्डियों की 'खामोश बीमारी' के नाम से कुख्यात ऑस्टियोपोरोसिस से और 60 प्रतिशत लोग ओस्टियोपोरोसिस की पूर्व स्थिति ऑस्टियोपेनिया से पीड़ित पाए गए।
Published 01-Apr-2018 00:15 IST
अगर आप भी कॉफी पीना पसंद करते हैं तो यह खबर पढ़कर एक कप और कॉफी पी लें, क्योंकि स्वास्थ्य विशेषों का कहना है कि दो से तीन कप कॉफी बिना दूध या चीनी मिलाए पीने से लिवर संबधी रोग का खतरा कम हो जाता है, जिसमें लिवर का कैंसर भी शामिल है।
Published 24-Mar-2018 14:18 IST
तिरुवनंतपुरम। केरल में पांच लाख लोग एंकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस (एएस) से जूझ रहे हैं। इस बात की जानकारी विधानसभा में बुधवार को दी गई। विधानसभा में यह भी बताया गया कि इन मरीजों की पहचान और उपचार के लिए एक विस्तृत सर्वेक्षण भी किया जाना चाहिए।
Published 22-Mar-2018 00:15 IST
लंदन। शुक्राणु की कमी बांझपन तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह पुरुषों में बीमारी का जोखिम भी बढ़ा सकता है। एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, पुरुषों में शुक्राणु की कमी उनके स्वास्थ्य और बांझपन के संकेतक के रूप में देखा जाता है।
Published 20-Mar-2018 14:50 IST

video playSPECIAL: चार साल बीत गए अब भी लाखों बेरोजगार, कहां हो मोदी सरकार
video playराशिफल : जानें, कैसा रहेगा आपका आज का दिन
राशिफल : जानें, कैसा रहेगा आपका आज का दिन
video playराशिफल : जानें, कैसा रहेगा आपका आज का दिन
राशिफल : जानें, कैसा रहेगा आपका आज का दिन

गर्भधारण में समस्या? दंपतियों के लिए 6 कारगर सलाह
video playबच्चों को कैसे बचाएं जानलेवा हीट स्ट्रोक से
बच्चों को कैसे बचाएं जानलेवा हीट स्ट्रोक से
video playशहर में पलने-बढ़ने वाले बच्चों को मानसिक रोग का जोखिम अधिक :अध्ययन
शहर में पलने-बढ़ने वाले बच्चों को मानसिक रोग का जोखिम अधिक :अध्ययन