• संसद पर हमले की 16वीं बरसी, गृहमंत्री ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि
  • कोयला घोटाले में झारखंड के पूर्व सीएम मधु कोड़ा दोषी करार
  • हार्दिक की राहुल और रॉबर्ट वाड्रा से हुई थी सीक्रेट मीटिंग, पास नेता का आरोप
  • गुजरात में खत्म हुआ चुनाव प्रचार, कल पड़ेंगे वोट
होमMoreइंद्रधनुषMoreहेल्थ एंड फिटनेस
Redstrib
हेल्थ एंड फिटनेस
Blackline
डेंगू बुखार से बचाव के टीके जीका के प्रकोप को बढ़ा सकते हैं। एक अध्ययन के बाद इस टीके के खिलाफ कनाडा और चीन के शोधकर्ताओं के दल ने चेतावनी दी है। डेंगू और जीका दोनों ही फ्लेविविरिडा वायरस परिवार का हिस्सा हैं, जो एक ही तरह के मच्छर से फैलते हैं। शोधकर्ता यह जानना चाहते थे कि एक के लिए टीका लगाने काMore
Published 14-Dec-2017 00:15 IST
बायपोलर डिप्रेशन एक तरह की मानसिक बीमारी है। इसमें रोगी कई दिनों हफ्तों या फिर कई महीनों के लिये उदास या फिर बहुत खुश रहता है। इस बीमारी में व्यक्ति की मनोदशा बारी-बारी से बदलती रहती है। इस बीमारी में व्यक्ति कभी अचानक उदास हो जाता है या फिर अचानक खुश।
Published 13-Dec-2017 00:15 IST
पोलियो की तर्ज पर तपेदिक (टीबी) के उन्मूलन के लक्ष्य के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संक्रामक बीमारी के शुरुआती और बेहतर निदान के लिए 15 दिवसीय राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया है, जिसमें स्वास्थ्यकर्मी और पर्यवेक्षक घर-घर जाएंगे, और इस बीमारी के बारे में पता लगाएंगे।
Published 13-Dec-2017 00:15 IST
सुबह के नाश्ते में अगर आप चटनी का सेवन करते हैं, तो आपको स्वाद तो मिलता ही है, साथ ही शरीर में होने वाली समस्याओं से छुटकारा भी मिलता है। शांतिगिरि आश्रम के प्रमुख स्वामी पद्म प्रकाश ने कुछ चटनियों के औषधीय गुण बताए हैं।
Published 13-Dec-2017 00:15 IST
अगर आप लगातार यात्रा करते रहना पसंद करते हैं तो यह आपके लिए खतरे का संकेत है। लगातार यात्रा करना जेट लैग का कारण बन सकता है, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि यह हमारे 'बॉडी क्लॉक' को गड़बड़ करता है और इससे शरीर में ट्यूमर बनने की आशंका रहती है।
Published 12-Dec-2017 00:15 IST
स्मार्टफोन आजकल हर किसी के लिये जरूरी है ये बात तो हर कोई जानता है। लेकिन इसके लगातार इस्तेमाल से हमें बचना चाहिये, क्योंकि इससे निकलने वाला रेडिएशन हमारे लिये कब खतरनाक बन जाये ये कोई नहीं जानता है। एक शोध में ये खुलासा किया गया है।
Published 11-Dec-2017 00:15 IST
रोजाना दो चम्मच राई का तेल खाने से आपकी याददाश्त और सीखने की क्षमता पर असर पड़ सकता है। साथ ही अल्जाइमर्स रोग से पीड़ित लोगों का इससे वजन भी बढ़ सकता है।
Published 10-Dec-2017 00:15 IST
क्या आपको अच्छी नींद की कमी खलती है और रात में सोते वक्त लात मारने की आदत है? अगर ऐसा है तो सावधान हो जाइए। एक अध्ययन के मुताबिक, विशेषकर पुरुषों में यह संकेत पार्किं संस रोग से जुड़े एक विकार का संकेत हो सकता है।
Published 09-Dec-2017 00:15 IST
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) का मानना है कि धूम्रपान और तंबाकू के उपयोग को सकारात्मक दृष्टिकोण से हतोत्साहित किया जा सकता है। आंकड़ों के अनुसार, बच्चों और किशोरों में तंबाकू इस्तेमाल करने की आदत के कारण भारत में करीब 10 लाख मौतें हो जाती हैं।
Published 08-Dec-2017 00:15 IST
वायु प्रदूषण में दो घंटे तक रहने के कारण वृद्ध लोगों में टहलने से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ कम हो जाते हैं। एक नए शोध में यह खुलासा हुआ है। यह अध्ययन ऐसे समय में आया है, जब उत्तर भारत प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण गंभीर संकट का सामना कर रहा है।
Published 07-Dec-2017 00:15 IST
अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दो प्रारंभिक क्लीनिक परीक्षणों में एक प्रायोगिक जीका टीका विकसित किया है, जो घातक वायरस द्वारा संक्रमण को रोकने में सुरक्षित और भरोसेमंद है। लांसेट पत्रिका में प्रकाशित निष्कर्षों में दिखाया गया है कि स्वस्थ वयस्कों में यह एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रेरित करता है।
Published 06-Dec-2017 00:15 IST
नई दिल्ली। सर्दियों के दौरान मौसम में अचानक बदलाव होने से सर्दी, जुकाम से परेशान और त्वचा पर चकत्ते से पीड़ित रोगियों की संख्या बढ़ जाती है। साथ ही मौसम में एलर्जी के मामले भी अधिक देखने को मिलते हैं।
Published 06-Dec-2017 00:15 IST
मोटापा हर तरह की बीमारी की जड़ है। जिससे न जाने कितनी ही बीमारियां लोगों के शरीर में घर बना रही हैं। चाहे आदमी हो या महिला इस दर्द से हर कोई परेशान है। मोटापा ऐसी दिक्कत है जो हमारे शरीर से जरा सा ध्यान हटने पर अचानक ही घर बनाने लग जाती है।
Published 05-Dec-2017 00:15 IST
स्मार्टफोन ने बेशक हमारी जिंदगी को आसान बना दिया है लेकिन उसके कुछ खतरनाक असर भी सामने आए हैं। जो किशोर स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन्स पर अधिक समय बिताते हैं उनके अवसादग्रस्त होने और उनमें आत्महत्या की प्रवृत्तियां दिखाई देने का खतरा हो सकता है।
Published 03-Dec-2017 00:15 IST
ज्यादा और गलत ढंग से सोना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे हृदय आघात और डायबिटीज जैसे रोग होने की आशंका बढ़ जाती है। वहीं, गलत ढंग से सोने से जल्दी झुर्रियां पड़ सकती हैं।
Published 03-Dec-2017 00:15 IST

महिला सुरक्षा के लिए मेनका गांधी ने उठाया ये कदम
video playशत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट कर कहा- ताली कप्तान को तो गाली...
शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट कर कहा- ताली कप्तान को तो गाली...

कम
video playज्यादा उम्र में गर्भधारण से बेटियों को है बांझ होने का खतरा
ज्यादा उम्र में गर्भधारण से बेटियों को है बांझ होने का खतरा
video playभ्रूण विकास संबंधी जटिलताओं में वियाग्रा प्रभावी नहीं
भ्रूण विकास संबंधी जटिलताओं में वियाग्रा प्रभावी नहीं