• नई दिल्ली: स्वाति मालीवाल ने अनशन तोड़ा, पिछले 10 दिनों से अनशन पर थी स्वाति
  • पीएम ने BJP सांसदों-विधायकों को नमो ऐप से दिया 'विकास मंत्र'
  • महाराष्ट्र: गढ़चिरौली में सेना ने 13 नक्सलियों को मार गिराया
  • सीताराम येचुरी सीपीआई(एम) के दोबारा महासचिव चुने गए।
  • अमेठी : शहीद अनिल मौर्य का शव पहुंचा अंत्येष्टि स्थल, मंत्री मोहसिन रजा मौजूद
  • 12 साल से कम बच्चियों से रेप पर फांसी के अध्यादेश को राष्ट्रपति की मंजूरी
  • छह आतंकवादियों को ढेर करने वाले मेजर प्रीतम कुंवर को मिलेगा कीर्ति चक्र
  • मोदी के मंत्री बोले- इतने बड़े देश में रेप की घटनाओं का बतंगड़ न बनाएं
  • सोनिया-राहुल पर ईसाई मिशनरियों का हाथ, बोले बीजेपी सांसद
  • कर्नाटक में कांग्रेस के लिए वोट मांगेंगे अखिलेश व तेजस्वी यादव
  • छपरा-मथुरा ट्रेन में ब्रेक लगाते समय लगी आग, पलटने से बची ट्रेन
  • कठुआ कांड पर केंद्रीय मंत्री गंगवार बोले, इतना बतंगड़ नहीं बनाना चाहिए
  • नई दिल्ली- चांदनी चौक के भागीरथ पैलेस के गोदाम में लगी आग, लाखों का नुकसान
होमMoreइंद्रधनुषMoreहेल्थ एंड फिटनेस
Redstrib
हेल्थ एंड फिटनेस
Blackline
नई दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), रोपड़ के अनुसंधानकर्ताओं ने दावा किया कि संस्थान ने सभी उम्र की महिलाओं में स्तन कैंसर की जल्द पहचान के लिए एक नए तरीके की खोज की है जो तेज, दर्दरहित है और साथ ही इसमें स्पर्श की जरूरत नहीं है।
Published 09-Apr-2018 19:37 IST
अगर आप दिन में एक या दो कप ही कॉफी पीते हैं तब तो ठीक है, मगर ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करने से आपकी सेहत खराब हो सकती है। ऐसे में आप ग्रीनब्रू कॉफी का सेवन कर सकते हैं।
Published 09-Apr-2018 00:15 IST
किशोरावस्था में निकोटीन का सेवन करने वाले लोगों के अधिक शराब पीने की संभावना होती है। ‘सेल रिपोर्ट्स’ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि कम आयु में निकोटीन का सेवन शुरू करने से मस्तिष्क के न्यूरोनल सर्किट्री में परिवर्तन आ जाता है।
Published 06-Apr-2018 16:50 IST
लंदन। हम हर बार भोजन के साथ संभवत: 100 से ज्यादा प्लास्टिक के छोटे-छोटे कण निगल जाते हैं। जी हां, एक नये अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है, जिसमें पाया गया है कि नरम सामान और सिंथेटिक कपड़े से निकलने वाले पॉलिमर घरेलू धूल में मिल जाते हैं, जो हमारे खाने की प्लेटों पर जमा हो जाते हैं।
Published 06-Apr-2018 00:15 IST
नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में किए गए एक अध्ययन में नौ प्रतिशत लोग हड्डियों की 'खामोश बीमारी' के नाम से कुख्यात ऑस्टियोपोरोसिस से और 60 प्रतिशत लोग ओस्टियोपोरोसिस की पूर्व स्थिति ऑस्टियोपेनिया से पीड़ित पाए गए।
Published 01-Apr-2018 00:15 IST
अगर आप भी कॉफी पीना पसंद करते हैं तो यह खबर पढ़कर एक कप और कॉफी पी लें, क्योंकि स्वास्थ्य विशेषों का कहना है कि दो से तीन कप कॉफी बिना दूध या चीनी मिलाए पीने से लिवर संबधी रोग का खतरा कम हो जाता है, जिसमें लिवर का कैंसर भी शामिल है।
Published 24-Mar-2018 14:18 IST
तिरुवनंतपुरम। केरल में पांच लाख लोग एंकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस (एएस) से जूझ रहे हैं। इस बात की जानकारी विधानसभा में बुधवार को दी गई। विधानसभा में यह भी बताया गया कि इन मरीजों की पहचान और उपचार के लिए एक विस्तृत सर्वेक्षण भी किया जाना चाहिए।
Published 22-Mar-2018 00:15 IST
लंदन। शुक्राणु की कमी बांझपन तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह पुरुषों में बीमारी का जोखिम भी बढ़ा सकता है। एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, पुरुषों में शुक्राणु की कमी उनके स्वास्थ्य और बांझपन के संकेतक के रूप में देखा जाता है।
Published 20-Mar-2018 14:50 IST
सेहतमंद रहने के लिए अच्छा खानपान होना बहुत जरूरी है। अधिकतर लोग पहले अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते लेकिन जब शारीरिक समस्याएं होने लगती है तब वो संतर्क होते है। देखा जाता है कि 30 की उम्र के बाद शरीर में कई बदलाव होते हैं जैसे कैल्शियम की कमी, थकान और बाल सफेद होना आदि। एेसे में इस उम्र के दौरान अपनेMore
Published 11-Feb-2018 00:15 IST
हम अक्सर अपने बड़े-बुजुर्गों से सुनते आएं हैं कि रोज सुबह खाली पेट तांबे के बरतन में रखा पानी पीयो। लेकिन हम उनकी बात को दरकिनार कर देते हैं। पर अब आप उनकी यह सलाह को माने बिना रह नहीं पाएंगे। जी हां, क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो फायदे जो इस चमात्कारिक पानी को पीने से होते हैं।
Published 10-Feb-2018 00:15 IST
सामान्यतः लोग सुबह ही वर्कआउट करने को तरजीह देते हैं। इसमें कुछ गलत भी नहीं है। सेहत के लिहाज से यह बेहतर भी है। लेकिन देखा जाए तो इन दिनों समय के अभाव से हर कोई बावस्ता है। ऐसे में वर्कआउट के लिए समय निकालना किसी जद्दोजहद से कम नहीं है। सवाल है ऐसी स्थिति में क्या किया जाना चाहिए? ऐसी स्थिति में आपMore
Published 09-Feb-2018 00:15 IST
देश में आंखों के कैंसर के ज्यादातर मामलों के बारे में तब पता चलता है, जब बहुत देर हो चुकी होती है। ऐसा चिकित्सकों का मानना है। चिकित्सकों का कहना है इस प्रकार के रोग और उसके लक्षणों को लेकर लोगों को जागरूक करने की जरूरत है, ताकि इसकी रोकथाम, जानकारी और इलाज सुनिश्चित हो सके।
Published 04-Feb-2018 00:15 IST
घी में फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए लोग खुद को दुबला-पतला रखने के लिए घी का इस्तेमाल नहीं करते हैं। जिस घी को आप फैटी फूड मान कर नहीं खाते, असल में आपका वजन बढ़ाता नहीं घटाता है।
Published 03-Feb-2018 00:15 IST
यदि आप अपना वजन घटाने के लिए मशक्कत कर रहे हैं और जिम में पसीना बहाने में आलस कर रह रहे हैं, तो सिर्फ खड़े रहने से आपके वजन में कमी आ सकती है। दिन में करीब छह घंटे तक खड़े रहने से आपके अतिरिक्त वजन में कमी आ सकती है।
Published 02-Feb-2018 17:46 IST
ज्यादातर हम फल और सब्जियों को धोकर और उन्हें छील कर खाते हैं, ताकि उनमें मौजूद सारे पोषक तत्व हमें मिल सके। सेहदमंद बनने की चाह में हमारा यह काम हमारे लिए ही नुकसानदेह साबित हो सकता है। हम जिन फल और सब्जियों के छिलके को छील कर फेंक देते हैं, असल में वो हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
Published 31-Jan-2018 00:15 IST

सपनों का एक ऐसा गांव, जहां नहीं है सड़कें

कैंसर की ये नई दवा है बच्चों के बिल्कुल सेफ और इफेक्टिव
video playइन घरेलू नुस्खों से जानें अपनी प्रेगनेंसी
इन घरेलू नुस्खों से जानें अपनी प्रेगनेंसी
video playबच्चे सीख जाते हैं जल्दी भाषा, बस मिल जाए उन्हें थोड़ी नींद
बच्चे सीख जाते हैं जल्दी भाषा, बस मिल जाए उन्हें थोड़ी नींद