• UP-हरियाणा सीमा पर दौराला टोल प्लाजा पर बाइक सवारों ने युवक को मारी गोली
  • महाराष्ट्रः MSRTC ने बांबे HC के आदेश के बाद देर रात हड़ताल खत्म की
  • सोमालिया बम धमाकों में मरने वालों की संख्या 358 पहुंची
  • श्रीलंका की नौसेना ने तमिलनाडु के सात मछुआरों को गिरफ्तार किया
  • हिमाचल चुनाव: CM वीरभद्र ने अर्की विधानसभा क्षेत्र से भरा नामांकन
  • भगवान केदारनाथ के कपाट 6 माह के लिए आज हुए बंद
  • महाराष्‍ट्र: सांगली में ट्रक पलटने से हादसा, 10 लोगों की मौत
  • हिमाचल: शिमला जिले के ननखड़ी में बस दुर्घटना, 2 की मौत, 10 घायल
  • पीएम मोदी 29 अक्टूबर को करेंगे मन की बात
होमMoreइंद्रधनुषMoreहेल्थ एंड फिटनेस
Redstrib
हेल्थ एंड फिटनेस
Blackline
स्मोकिंग की लत एक बार लग जाए तो आसानी से छूटती नहीं, लेकिन भगोड़ों का साथ आपकी इस लत को न सिर्फ छुड़ाएगा बल्कि आपको सेहतमंद भी बनाएगा। जी हां, अगर आपको स्मोकिंग से छुटकारा पाना है तो रनिंग ग्रुप का साथ पकड़िए।
Published 22-Oct-2017 00:15 IST
त्यौहारों के आने से पहले ही हमारा रुटीन बदल जाता है। सुबह से देर रात तक तैयारियां और फिर सेलिब्रेशन, मेल-मुलाकात में कब वक्त निकल जाता है, पता ही नहीं लगता। अंत में जब त्यौहार खत्म होता है, हम उदासी से घिर जाते हैं। हालांकि यह फीलिंग आना एक सामान्य बात है लेकिन इससे लोग खुद को और अपने आसपास के लोगोंMore
Published 21-Oct-2017 00:15 IST
बीते कुछ सालों के दौरान हमारी जीवनशैली में आए बदलाव का सीधा असर हमारे मानसिक स्वास्थ्‍य पर भी पड़ा है। कम उम्र में तनाव और अवसाद की बीमारियों ने हमारे जीवन में गहरी पैठ बना ली है। अधिक तनाव और अवसाद के गंभीर परिणाम दिमागी दौरे के रूप में भी देखने को मिलते हैं। इसके चलते अपने हर छोटे-बड़े काम के लिएMore
Published 20-Oct-2017 00:15 IST
दिवाली रोशनी का त्योहार है। पूरा देश आतिशबाजी और रोशनी की दमक से सराबोर हो जाता है। बच्चे तो बच्चे बड़े भी इसकी मस्ती में खो जाते हैं। लेकिन इसका दूसरा पक्ष यह भी है कि इस दिन होने वाली आतिशबाजी न केवल प्रदूषण बढ़ाती है, बल्कि आतिशबाजी के दौरान होने वाली थोड़ी-सी भी लापरवाही हमारे लिए बहुत घातक होMore
Published 19-Oct-2017 00:15 IST
दिवाली का मौका हो तो मिठाईयों को न कह पाना लगभग असंभव हो जाता है, लेकिन इसके कारण कई लोगों को अपने वजन, कैलोरी और शुगर का स्तर बढ़ने की भी चिंता सताती है। लेकिन थोड़ी सावधानी रखकर आप बिना किसी चिंता के इस उत्सवी मौसम का भरपूर मजा उठा सकते हैं।
Published 18-Oct-2017 00:15 IST
डायबिटीज की बीमारी दुनिया के आधे से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले चुकी है। इस बीमारी से न ही बच्चे अछूते हैं और ना ही बड़े। क्योंकि यह बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है। इसके लिये वैज्ञानिकों ने कई सारे रिसर्च किये और पाया कि डायबिटीज-2 से लड़ने में ओमेगा-6 पॉलीअनसैचुरेटेड फैट कारगर साबित होMore
Published 17-Oct-2017 00:15 IST | Updated 10:43 IST
दुनिया की आधे से ज्यादा आबादी ना जाने कितनी बीमारियों से जूझ रही है। जिसका कारण ज्यादातर या तो मोटापा है या तो स्मोकिंग और या तो एल्कोहोलिक होना। हम यहां उन्हीं बीमारियों से जुड़े अध्ययन के बारे में बताने जा रहे हैं।
Published 16-Oct-2017 00:15 IST
दूध हमारे दैनिक जीवन का आहार है। इसमें मौजूद पोषक तत्व इसे एक कंपलीट फूड बनाते हैं। यही वजह है कि डॉक्टर इसका रोजाना सेवन करने की सलाह देते हैं। लेकिन कुछ लोग दूध के नाम पर इसके विकल्प ढूंढ़ने लगे हैं जो एक बहुत बड़े खतरे की ओर ले जा सकता है।
Published 15-Oct-2017 00:15 IST
मलेरिया के टीके के सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण सफलता हासिल करते हुए एक अंतर्राष्ट्रीय शोध दल ने कहा है कि मलेरिया फैलाने वाले परजीवी के बाहरी हिस्से में मौजूद कार्बोहाइड्रेट मच्छरों और मनुष्य को संक्रमित करने की उसकी क्षमता में एक अहम भूमिका निभाता है।
Published 14-Oct-2017 00:15 IST
वर्कऑउट और एक्सरसाइज को लेकर अक्सर लोग परेशान रहते हैं। यूथ तो जैसे-तैसे मैनेज कर एक्सरसाइज कर लेती है लेकिन घर में मौजूद मेंबर्स को इसके लिये तैयार करना मुश्किल होता है। इसके लिये रिसर्चर्स ने एक फिटनेस एप तैयार किया है जिसके इस्तेमाल के बाद आपके घर के मेंबर्स की हेल्थ में काफी सुधार नजर आएगा।
Published 13-Oct-2017 00:15 IST
भारत में 18 करोड़ से अधिक लोग अर्थराइटिस से प्रभावित हैं। इन मामलों की संख्या कई अन्य रोगों जैसे मधुमेह, एड्स और कैंसर की तुलना में अधिक है। भारत की तकरीबन 14 फीसदी आबादी जोड़ों के इस रोग के इलाज के लिए हर साल डॉक्टर की मदद लेती है। एक अनुमान के अनुसार 2025 तक भारत में ऑस्टियो अर्थराइटिस के मामलोंMore
Published 12-Oct-2017 09:53 IST
क्या डेंगू का मरीज जीका का इलाज कर सकता है ? जी हां, कर सकता है रिसर्चर्स ने एक ऐसा तरीका निकाला जिसकी मदद से डेंगू से बीमार व्यक्त जीक के वायरस को खत्म करने में सहायक साबित हो सकता है। यह रिसर्च इंपीरियल कॉलेज लंदन और सैंट लुइस में वाशिंटन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स की टीम ने किया है।
Published 12-Oct-2017 00:15 IST
भारतीय नागरिकों के बीच मुंबई के 31 फीसदी कामकाजी पेशेवर तनाव से ग्रस्त हैं। मंगलवार को एक अध्ययन में इस बात का पता चला है। एक ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श मंच, लीब्रेट द्वारा किए गए अध्ययन में पता चला है कि प्रथम श्रेणी के शहरों में लगभग 60 फीसदी कामकाजी पेशेवर तनाव ग्रस्त हैं।
Published 11-Oct-2017 13:06 IST
सकरात्मकता आपकी हर परेशानी को छोटी बना देती है फिर वो परेशानी आपकी बीमारी ही क्यों न हो। हालिया एक रिसर्च में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि आपका अच्छा मूड फ्लू के बुरे से बुरे प्रभाव को भी निष्क्रिय करने में सक्षम होता है।
Published 11-Oct-2017 00:15 IST
हम सभी इन बातों से वाकिफ हैं कि हमारे लिये एक्सरसाइज और वॉक कितनी जरूरी है। उसके बाद भी कुछ ऐसे होते हैं जो आलस के कारण अपनी सेहत की ओर ध्यान नहीं देते हैं जिसके कारण वे कई तरीके की बीमारियों से गुजरते हैं जिनमें लूपस भी एक है।
Published 10-Oct-2017 00:15 IST

video playरोग मुक्ति के लिए गायों को हिंसक बना कराते हैं सुअर का शिकार
video play
'अपराधियों को खत्म करने में पुलिस ने सदैव शौर्य का परिचय दिया'
video playपत्नी व दोस्त पर हुआ शक, तो टुकड़े-टुकड़े कर फ्रीज में भर दिया
पत्नी व दोस्त पर हुआ शक, तो टुकड़े-टुकड़े कर फ्रीज में भर दिया
video playMP : 3 तस्कर गिरफ्तार, 3.75 करोड़ का डोडा चूरा बरामद
MP : 3 तस्कर गिरफ्तार, 3.75 करोड़ का डोडा चूरा बरामद
video playकुल्फी खाने से बीमार हुए बच्चों का आंकड़ा 130 तक पहुंचा
कुल्फी खाने से बीमार हुए बच्चों का आंकड़ा 130 तक पहुंचा

शिशुओं के विकास के लिए आयोडीन जरूरी