• मध्यप्रदेश के कोलारस और मुंगावली उपचुनाव के लिए मतदान समाप्त
  • कोलारस में कुल 69.69 प्रतिशत मतदान
  • मुंगावली में कुल 77.05 प्रतिशत मतदान
  • कोलारस के ग्राम सेसई खुर्द में कांग्रेस नेता और भाजपा कार्यकर्ताओं में विवाद
  • श्रमिक सम्मेलन: सीएम शिवराज ने श्रमिकों के लिए किया पोर्टल का शुभारंभ
  • बिहार : मुजफ्फरपुर में बोलेरो ने 9 स्कूली बच्चों को रौंदा, मौत
  • मप्र:अरुण यादव ने EVM पर उठाया सवाल
  • मप्र:कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव ने उपचुनाव की निष्पक्षता पर उठाये सवाल
  • कोलारस के मडबासा के 248 मतदान केंद्र पर बीजेपी-कांग्रेस समर्थक भिड़े
  • उपचुनाव:चुनाव आयोग ने मुंगावली थाना प्रभारी कुशल सिंह भदौरिया को हटाया
  • आतंकियों के घुसपैठ की सूचना के बाद भारत नेपाल सीमा पर बढ़ाई गई चौकसी
  • आचार संहिता उल्लंघन मामला:MP के CM शिवराज को चुनाव आयोग ने चेतावनी देकर छोड़ा
  • ओरिएंटल बैंक में भी 400 करोड़ का घोटाला, CBI ने केस दर्ज कर जांच शुरु की
  • मैं राहुल गांधी को पसंद करता हूं, मगर वह मेरे नेता नहीं हैं: हार्दिक पटेल
होमMoreइंद्रधनुषMoreहेल्थ एंड फिटनेस
Redstrib
हेल्थ एंड फिटनेस
Blackline
सेहतमंद रहने के लिए अच्छा खानपान होना बहुत जरूरी है। अधिकतर लोग पहले अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते लेकिन जब शारीरिक समस्याएं होने लगती है तब वो संतर्क होते है। देखा जाता है कि 30 की उम्र के बाद शरीर में कई बदलाव होते हैं जैसे कैल्शियम की कमी, थकान और बाल सफेद होना आदि। एेसे में इस उम्र के दौरान अपनेMore
Published 11-Feb-2018 00:15 IST
हम अक्सर अपने बड़े-बुजुर्गों से सुनते आएं हैं कि रोज सुबह खाली पेट तांबे के बरतन में रखा पानी पीयो। लेकिन हम उनकी बात को दरकिनार कर देते हैं। पर अब आप उनकी यह सलाह को माने बिना रह नहीं पाएंगे। जी हां, क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो फायदे जो इस चमात्कारिक पानी को पीने से होते हैं।
Published 10-Feb-2018 00:15 IST
सामान्यतः लोग सुबह ही वर्कआउट करने को तरजीह देते हैं। इसमें कुछ गलत भी नहीं है। सेहत के लिहाज से यह बेहतर भी है। लेकिन देखा जाए तो इन दिनों समय के अभाव से हर कोई बावस्ता है। ऐसे में वर्कआउट के लिए समय निकालना किसी जद्दोजहद से कम नहीं है। सवाल है ऐसी स्थिति में क्या किया जाना चाहिए? ऐसी स्थिति में आपMore
Published 09-Feb-2018 00:15 IST
देश में आंखों के कैंसर के ज्यादातर मामलों के बारे में तब पता चलता है, जब बहुत देर हो चुकी होती है। ऐसा चिकित्सकों का मानना है। चिकित्सकों का कहना है इस प्रकार के रोग और उसके लक्षणों को लेकर लोगों को जागरूक करने की जरूरत है, ताकि इसकी रोकथाम, जानकारी और इलाज सुनिश्चित हो सके।
Published 04-Feb-2018 00:15 IST
घी में फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए लोग खुद को दुबला-पतला रखने के लिए घी का इस्तेमाल नहीं करते हैं। जिस घी को आप फैटी फूड मान कर नहीं खाते, असल में आपका वजन बढ़ाता नहीं घटाता है।
Published 03-Feb-2018 00:15 IST
यदि आप अपना वजन घटाने के लिए मशक्कत कर रहे हैं और जिम में पसीना बहाने में आलस कर रह रहे हैं, तो सिर्फ खड़े रहने से आपके वजन में कमी आ सकती है। दिन में करीब छह घंटे तक खड़े रहने से आपके अतिरिक्त वजन में कमी आ सकती है।
Published 02-Feb-2018 17:46 IST
ज्यादातर हम फल और सब्जियों को धोकर और उन्हें छील कर खाते हैं, ताकि उनमें मौजूद सारे पोषक तत्व हमें मिल सके। सेहदमंद बनने की चाह में हमारा यह काम हमारे लिए ही नुकसानदेह साबित हो सकता है। हम जिन फल और सब्जियों के छिलके को छील कर फेंक देते हैं, असल में वो हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
Published 31-Jan-2018 00:15 IST
एक शोध में सामने आया है कि भोजन की मात्रा में वृद्धि और चीनी वाले पेय पदार्थ लेने से कुछ लोगों में दिल के दौरे या मायोकार्डियल इंफैक्शन एक तिहाई खतरा बढ़ सकता है।
Published 30-Jan-2018 00:15 IST
लंदन में हाल ही में हुए एक शोध में पता चला है कि टूथपेस्ट, साबुन और डिटरजेंट में एक ऐसा तत्व पाया जाता है, जो मलेरिया के कीटाणुओं से लड़ने में सक्षम है।
Published 29-Jan-2018 00:15 IST
अपनी थकान मिटाने के लिए हम अक्सर बाहर से आकर बिस्तर पर लेट जाते हैं और हमें आराम मिलने लग जाता है। बॉडी रिलैक्स होने लग जाती है। लेकिन क्या यह आराम का तरीका सेहतमंद है ? इससे बेहतर है कि आप जमीन पर सोएं और खुद को सेहतमंद बनाएं।
Published 28-Jan-2018 00:15 IST
अवसाद सामान्य स्वस्थ्य शरीर को रोगी बना सकता है। वहीं, अगर कोई सिर व गर्दन के कैंसर जैसे खतरनाक रोग से पीड़ित हो तो इससे उस रोगी के अधिक समय तक जीने की संभावनाएं कम हो जाती हैं। अध्ययन के निष्कर्षों से पता चलता है कि निदान के समय रोगियों में अवसाद की जांच और उससे संबंधित लक्षणों का इलाज किया जानाMore
Published 27-Jan-2018 00:15 IST
लाइफस्टाइल एक ऐसी चीज है जिसपर ध्यान देना काफी जरूरी है, क्योंकि ये हमारे लाइफ में कई ऐसे बदलाव लाता है जोकि हमें पता तक नहीं चलता कि कब खतरनाक बन जाती हैं। ऐसा लड़के और लड़कियां दोनों के केस में संभव है। इससे कई तरीके के बदलाव आप शरीर में देखते हैं।
Published 26-Jan-2018 00:15 IST
अगर हम मेनोपॉज नामक बीमारी का जिक्र करें तो आप इसे महिलाओं की कैटेगरी में रख देंगे। लेकिन यह बीमारी सिर्फ महिलाओं तक ही सीमित नहीं रह गई है, बल्कि इसके शिकार अब पुरुष भी होने लगे हैं। समय के साथ-साथ इस बीमारी के लक्षण अब पुरुषों में भी देखने को मिलने लगे हैं। यहां पुरुषों में मेनोपॉज से मतलब हैMore
Published 25-Jan-2018 00:15 IST
हमारे शरीर में दो गुर्दे होते हैं। गुर्दो में खराबी किसी भी उम्र हो सकती है। इसके दो प्रमुख कारण- डायबिटीज और हाईब्लड प्रेशर हैं। इसके अलावा दिल का रोग भी एक कारण होता है। ऐसे में गुर्दे संबंधी रोग से बचने का उपाय तो अपनाएं ही, साथ ही आठ ऐसे नियम हैं, जिन्हें अपनाकर गुर्दे की बीमारी से बचा जा सकताMore
Published 25-Jan-2018 00:15 IST
हार्ट अटैक का नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं। यह कहीं भी और कभी भी आ सकता है। हर साल इसके कारण कई लोगों की मौत होती है। एक समय में दिल के दौरे को सिर्फ बुजुर्गों की बिमारी माना जाता था लेकिन अब व्यक्ति यौवनावस्था में पैर रखते ही इसके शिकार होने लगते है।
Published 24-Jan-2018 00:15 IST

राहुल ने गहलोत को पीएम मोदी पर सीधे हमले करने की दी जिम्मेदारी
video playराजस्थान TOP 5 NEWS @ 8 PM
राजस्थान TOP 5 NEWS @ 8 PM
video playरजरप्पा महोत्सव का आगाज, सीएम ने किया उद्घाटन
रजरप्पा महोत्सव का आगाज, सीएम ने किया उद्घाटन
video playझारखंड की पांच बड़ी खबरें
झारखंड की पांच बड़ी खबरें
video playअब ओरिएंटल बैंक में सामने आया 360 करोड़ का घोटाला
अब ओरिएंटल बैंक में सामने आया 360 करोड़ का घोटाला

बच्चे सीख जाते हैं जल्दी भाषा, बस मिल जाए उन्हें थोड़ी नींद
video playबच्चों को इस तरह सिखाएं सोशल मीडिया से जुड़ी अच्छी और बुरी बातें
बच्चों को इस तरह सिखाएं सोशल मीडिया से जुड़ी अच्छी और बुरी बातें
video playगर्भावस्था के दौरान आए खूब उल्टी तो अपनाएं ये जादुई नुस्खे
गर्भावस्था के दौरान आए खूब उल्टी तो अपनाएं ये जादुई नुस्खे