• तीन तलाक : हमें जैसी उम्मीद थी वैसा ही फैसला आया: सलमान खुर्शीद
  • राजदेव रंजन हत्याकांड में CBI कोर्ट ने शहाबुदीन समेत 6 लोगों को किया चार्जशीट
  • मुस्लिम महिलाओं के हक में अच्छा फैसला: मेनका गांधी
  • मुस्लिम पतियों से अपील, कोर्ट का फैसला मानें: AIMPLB
  • हम फैसले का सम्मान करते हैं: मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड
  • बिहार में बाढ़ से अब तक 304 लोगों की मौत की पुष्टि
  • ट्रिपल तलाक पर 6 महीने के अंदर कानून बनाए केंद्र सरकार- CJI
  • ट्रिपल तलाक मूल अधिकारों का उल्लंघन नहीं: SC
  • 5 जजों की पीठ में से 3 जज ट्रिपल तलाक को असंवैधानिक बताने के पक्ष में थे
  • SC की बैंच ने बहुमत से ट्रिपल तलाक को असंवैधानिक ठहराया
होमMoreइंद्रधनुषMoreहेल्थ एंड फिटनेस
Redstrib
हेल्थ एंड फिटनेस
Blackline
अगर कोई नींबू और पेट्रोल के सुगंध में अंतर को नहीं पहचान पाता तो उसमें अल्जाइमर रोग विकसित होने का खतरा है, एक नए शोध में यह जानकारी दी गई है। यह माना जाता है कि अल्जाइमर रोग के लक्षण दिखने के 20 साल पहले से ही दिमाग को क्षति पहुंचाने लगता है। वैज्ञानिक इस रोग का जल्द से जल्द पता लगाने के लिए काम करMore
Published 22-Aug-2017 00:15 IST
ज्यादा कसरत करना पुरुषों को भारी पड़ सकता है, जो कि आजकल प्रचलन में है। अगर इसके साथ वे स्टेरॉयड का प्रयोग भी करते हैं तो यह उन्हें बांझ (इनफर्टाइल) बना सकता है। ऐसा आईवीएफ विशेषज्ञों का कहना है। आईवीएफ विशेषज्ञों का कहना है कि लंबे समय तक कठिन कसरत करने से शुक्राणुओं की संख्या में कमी आती है, जिससेMore
Published 21-Aug-2017 10:53 IST
बारिश के सुहाने मौसम में भुट्टा से हमारे शरीर को विटामिन्स, कैरोटिनॉड्स, फाइबर, फेरूलिक एसिड्स मिलता है। जिससे शरीर को बीमारियों से लडने की क्षमता मिलती है। भुट्टा तो आप खाते होंगे, और सभी को पसंद भी होता है। लेकिन क्या कभी आपने उसके बालों के फायदे के बारे में सोचा है।
Published 20-Aug-2017 00:15 IST
दिन में 20 सिगरेट से ज्यादा धूम्रपान करने वालों में शुक्राणुओं की कमी की समस्या देखी गई है। साथ ही ऐसे लोगों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (ईडी) का जोखिम भी 60 प्रतिशत तक अधिक रहता है। एक अध्ययन के अनुसार, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल आदि भी ईडी की समस्या के लिए जिम्मेदार कारकों में हैं।
Published 19-Aug-2017 00:15 IST
क्या आपका भी पेट लगातार खराब हो रहा है ? कई तरह के नुस्खे ट्राई करने के बाद भी इस बीमारी में कोई आराम नहीं मिल रहा है ? कुछ बीमारियों का इलाज सिर्फ नुस्खों से नहीं होता है दैनिक जीवन में आप किस तरह से रहते हैं उसका असर आपकी सेहत पर पड़ता है।
Published 18-Aug-2017 10:55 IST
आपकी फेसबुक या इंस्टाग्राम की तस्वीरें बता सकती है कि आप डिप्रेशन से पीड़ित हैं या नहीं। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा नया कंप्यूटर प्रोग्राम विकसित किया है, जो डॉक्टरों की तुलना में बेहतर तरीके से, आपकी सोशल मीडिया की पोस्ट के जरिए अवसाद का पता लगा सकता है।
Published 17-Aug-2017 00:15 IST
सेहतमंद रहने के लिए खानपान की अच्छी आदतों का होना बहुत जरूरी है। अक्सर लोग बिजी लाइफस्टाइल के चलते बेवक्त खाना खाते हैं जिससे उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कुछ लोग रात में 10 बजे के बाद डिनर करते है जोकि गलत है।
Published 16-Aug-2017 00:15 IST | Updated 10:24 IST
एरोबिक व्यायाम करने से मेमोरी लॉस और सिजोफ्रेनिया जैसी बीमारियों के शिकार लोगों की याददाश्त में सुधार होती है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है। सिजोफ्रेनिया जैसी दीर्घकालिक मानसिक समस्या का आमतौर पर दवाइयों से इलाज किया जाता है। लेकिन इससे याददाश्त में बहुत ज्यादा सुधार नहीं होता।
Published 15-Aug-2017 00:15 IST
छोटी इलायची का इस्तेमाल हमारे भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। किसी भी खाने में इलायची डालने से यह उसका स्वाद ही बदल देती है। इलायची का नियमित सेवन आपको कई बीमारियों से निजात भी दिला सकता है। इलायची के कई फायदे ऐसे भी हैं जो आपको शायद पता भी न हो पर हम आपको इस लेख के जरिए छोटी इलायची केMore
Published 14-Aug-2017 00:15 IST
गौमूत्र का नाम सुनकर कई लोगों की नाक-भौं सिकुड़ जाती हैं, लेकिन वे ये नहीं जानते कि गौमूत्र के नियमित सेवन से बडे़-बडे़ रोग तक दूध हो जाते हैं। गाय का मूत्र स्‍वाद में गरम, कसैला और कड़क लगता है, जो कि विष नाशक, जीवाणु नाशक, शक्‍ती से भरा और जल्‍द ही पचने वाला होता है। इसमें नाइट्रोजन, कॉपर,More
Published 13-Aug-2017 00:15 IST | Updated 13:06 IST
बारिश के मौसम में सही से आहार नहीं लेने के कारण पेट संबंधी बीमारी होने की संभावना ज्यादा होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोई भी अपने दैनिक आहार में परिवर्तन कर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम कर सकता है। फिटपास की पोषण व आहार विशेषज्ञ मेहर राजपूत और कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल (गाजियाबाद) की प्रमुखMore
Published 12-Aug-2017 00:15 IST
अपनी थकान मिटाने के लिए हम अक्सर बाहर से आकर बिस्तर पर लेट जाते हैं और हमें आराम मिलने लग जाता है। बॉडी रिलैक्स होने लग जाती है। लेकिन क्या यह आराम का तरीका सेहतमंद है ? इससे बेहतर है कि आप जमीन पर सोएं और खुद को सेहतमंद बनाएं।
Published 10-Aug-2017 00:15 IST
सूखे नारियल को हम अपने खाने में किसी न किसी रूप से शामिल करते हैं। यह नारियल न सिर्फ खाने का स्वाद में इजाफा करता है बल्कि आपकी सेहत का ध्यान भी रखता है। नारियल को हिंदू धर्म में एक पवित्र फल के रूप में देखा जाता है। कोई भी पूजा हो या धार्मिक समारोह उसमें नारियल की उपस्थिति अनिवार्य मानी जाती है।
Published 09-Aug-2017 00:15 IST
आईआईटी गुवाहाटी के वैज्ञानिकों ने सिल्क-प्रोटीन एवं बायोऐक्टिव ग्लास फाइबर से बनी कृत्रिम चटाई तैयार की है। उनका मानना है कि यह चटाई हड्डी की कोशिकाओं में वृद्धि कर गठिया के रोगियों में घिस चुके उनके जोड़ों की हड्डियों की मरम्मत कर सकती है।
Published 08-Aug-2017 10:37 IST
टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग हर करी का हिस्सा बनाया जाता है। भारतीय खाने में टमाटर का महत्व बहुत माना जाता है। लेकिन आजकल जिस तरह टमाटर के भाव आसमान चढ़ रहे हैं लोगों के लिए टमाटर खरीदना एक बड़ी समस्या बनती जा रही है।
Published 06-Aug-2017 00:15 IST

3 तलाक पर SC के फैसले से खुश शिवराज, जल्द कानून बनाने का आग्रह
video playयोगी हुए खुश, कहा -
योगी हुए खुश, कहा - 'सुप्रीम कोर्ट का फैसला सराहनीय'
video playहरियाणा में कटी एक शख्स की दाढ़ी, मुंह से धागा निकलते देख डर गए सभी
हरियाणा में कटी एक शख्स की दाढ़ी, मुंह से धागा निकलते देख डर गए सभी
video playदारुल उलूम ने कहा,
दारुल उलूम ने कहा, 'शरियत में दखलअंदाजी कर रहा सुप्रीम कोर्ट'

वैश्विक धरोहरों का खजाना है यहां, हजारों साल पुरानी यादें मौजूद

कम सोने से बच्चे में बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा
video playज्यादा गर्मी आपके होने वाले बच्चे को इस तरह कर सकती है प्रभावित
ज्यादा गर्मी आपके होने वाले बच्चे को इस तरह कर सकती है प्रभावित
video playबच्चे को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है डायपर
बच्चे को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है डायपर