होमMoreसहेलीMoreस्पेशल
Redstrib
स्पेशल
Blackline
चंडीगढ़/दिल्ली। अगर कभी आपने जी टी रोड (कोलकाता से पेशावर) पर सफ़र किया हो, तो आप देखेंगे कि सड़क के बराबर कुछ-कुछ दूरी पर पुराने ज़माने की मीनारें बनी हुई हैं, इन्हें 'कोस मीनार' कहा जाता है।
Published 03-Jun-2018 09:03 IST | Updated 19:36 IST
नई दिल्ली। इतिहास में दर्ज लाखों करोड़ों घटनाओं में कुछ गिनी चुनी घटनाएं ऐसी भी हैं, जिन्होंने इंसान का भविष्य तय करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई। खुले आकाश में उड़ने का ख्वाब पूरी होना भी ऐसी ही एक घटना थी और इस काम को अंजाम देने वाले लिलिएनथाल का जन्म 23 मई को ही हुआ था।
Published 23-May-2018 07:23 IST
भिवानी।21 मई को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड का दसवीं का रिजल्ट घोषित होगा। बोर्ड के मुताबिक इस बार 10वीं की परिक्षा में करीब 3 लाख 65 हजार विद्यार्थी बैठे थे, जो पिछले साल के मुकाबले 50 अधिक हैं। रिजल्ट के बाद स्टूडेंट्स के लिए सबसे बड़ी टेंशन होती है 11 वीं के लिए स्ट्रीम चूज करना, जिससे कि उनकेMore
Published 21-May-2018 14:30 IST | Updated 14:42 IST
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी में 20 मई को विश्व मधुमक्खी दिवस पर एक विशेष आयोजन किया जाएगा। जिसमें लोगों को मधुमक्खी पालन, बागवानी व पर-परागण के महत्व की जानकारी दी जाएगी।
Published 20-May-2018 10:45 IST
राजनांदगांव। देश में जिस तरह बैंकिंग के सर्वोच्च प्रबंधकीय पदों तक पहुंचकर चंदा कोचर, शिखा शर्मा, अरुंधति भट्टाचार्य जैसी महिलाएं बैंकिंग को नई दिशा दे रही हैं, उसका लघु रूप राजनांदगांव के उन ग्रामीण क्षेत्रों में दिखता है जहां बैंक सखियां कार्य कर रही हैं।
Published 31-Mar-2018 00:15 IST
नई दिल्ली। गूगल ने शनिवार को भारत की पहली महिला चिकित्सक आनंदी गोपाल जोशी को उनकी 153वीं जयंती पर एक डूडल समर्पित किया। डूडल को बेंगलुरू की कलाकार कश्मीरा सरोदे ने बनाया, जो हाथ में डिग्री थामे नजर आ रही हैं।
Published 31-Mar-2018 19:06 IST
नवादा। देश-विदेश में भले ही 'योगगुरु' के रूप में बाबा रामदेव को प्रसिद्धि मिली हो लेकिन बिहार के नवादा में 'योगगुरु' के रूप में एक ऐसी महिला चर्चित हैं जिन्हें बीमारियों के कारण उनके पांच बेटों ने उन्हें छोड़ दिया था। आज यह महिला न केवल योग के कारण पूरी तरह स्वस्थ हैं, बल्कि पिछले सात वर्षों से अन्यMore
Published 25-Mar-2018 17:36 IST
कोच्चि। भारत ने अपने नागरिकों को स्वच्छ जल तक पहुंच उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण प्रगति की है लेकिन अब भी वह उन शीर्ष देशों में है जहां आबादी के एक बड़े हिस्से के पास यह सुविधा नहीं है। यह बात एक रिपोर्ट में बताई गई है।
Published 22-Mar-2018 00:15 IST
नई दिल्ली। सर्च इंजन गूगल ने बुधवार को दिग्गज शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्लाह खान को उनकी 102वीं जयंती पर एक खास डूडल समर्पित कर याद किया है। इस डूडल को चेन्नई निवासी चित्रकार विजय कृष ने डिजाइन किया है। इसकी पृष्ठभूमि में ज्यामितीय शैली का पैटर्न बना हुआ है और बिस्मिल्लाह खान शहनाई बजाते नजर आ रहेMore
Published 21-Mar-2018 19:40 IST
नई दिल्ली। बेहतर स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद जरूरी है, लेकिन एक सर्वेक्षण में पता चला है कि दुनियाभर में 10 करोड़ लोग स्लीप एप्निआ यानी अच्छी नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं। इनमें से 80 प्रतिशत से अधिक लोग तो इस बीमारी से ही अनभिज्ञ हैं और 30 प्रतिशत लोग नींद लेते भी हैं तो उसे नियमित बनाए नहींMore
Published 16-Mar-2018 11:02 IST
विकी नाम की एक किलर व्हेल मछली कुछ समय तक प्रशिक्षण लेने के बाद इंसानों की तरह 'हैलो', 'बाय बाय' और 'वन, टू' बोलना सीख गई है। जानकारी के मुताबिक, 14 वर्षीय मादा व्हेल अपने तीन वर्षीय व्हेल शावक के साथ एक फ्रांसीसी मछलीघर में रहती है।
Published 03-Feb-2018 22:09 IST
गूगल ने गुरुवार को मशहूर भारतीय लेखिका और कवयित्री कमला दास उर्फ माधवी कुट्टी के काम और उनकी जिंदगी को याद करते हुए उन पर विशेष डूडल बनाया है। उनका निधन नौ वर्ष पहले हुआ था। गूगल का यह डूडल ऐसे समय में सामने आया है, जब संयोग से उनकी आत्मकथा 'माई स्टोरी' को आए 42 वर्ष पूरे हो गए हैं। यह वर्ष 1976 मेंMore
Published 02-Feb-2018 19:14 IST
बसंत ऋतु आते ही प्रकृति का कण-कण खिल उठता है। मानव तो क्या पशु-पक्षी तक उल्लास से भर जाते हैं। हर दिन नई उमंग से सूर्योदय होता है और नई चेतना प्रदान कर अगले दिन फिर आने का आश्वासन देकर चला जाता है। माघ का यह पूरा मास ही उत्साह देने वाला है।
Published 22-Jan-2018 07:59 IST | Updated 08:00 IST
मकर संक्रांति के शुभ मुहूर्त में स्‍नान और दान-पुण्य करने का व‍िशेष महत्‍व है। इस द‍िन ख‍िचड़ी खाने की प्रथा है। मकर संक्रांति पर तिल और गुड़ बांटने का भी विशेष महत्व है। इस दिन तिल के पानी से स्नान भी किया जाता है। यह हिंदू धर्म का विशेष पर्व है।
Published 15-Jan-2018 00:15 IST
नई दिल्ली। क्या आपको फिल्मकार के. आसिफ की बहुचर्चित फिल्म 'मुगल-ए-आजम' में सलीम की मां जोधाबाई का किरदार याद है? यह दमदार और यादगार भूमिका निभाने वाली दुर्गा खोटे का आज यानि 14 जनवरी को जन्मदिन है।
Published 14-Jan-2018 00:15 IST

वैशाली में स्कॉर्पियो ने तीन महिलाओं को कुचला, दर्दनाक मौत
video playधोनी की पत्नी को जान का खतरा! पुलिस से मांगी मदद
धोनी की पत्नी को जान का खतरा! पुलिस से मांगी मदद
video playनाक के नीचे जारी हो रहे हैं फरमान, सीएम को पता तक नहीं
नाक के नीचे जारी हो रहे हैं फरमान, सीएम को पता तक नहीं

गर्भधारण में समस्या? दंपतियों के लिए 6 कारगर सलाह
video playबच्चों को कैसे बचाएं जानलेवा हीट स्ट्रोक से
बच्चों को कैसे बचाएं जानलेवा हीट स्ट्रोक से
video playशहर में पलने-बढ़ने वाले बच्चों को मानसिक रोग का जोखिम अधिक :अध्ययन
शहर में पलने-बढ़ने वाले बच्चों को मानसिक रोग का जोखिम अधिक :अध्ययन

कुछ इस तरह रखें अपने गार्डन का ख्याल
video playकर्जे से पाना चाहते हैं मुक्ति तो अपनाएं ये जादुई टोटके
कर्जे से पाना चाहते हैं मुक्ति तो अपनाएं ये जादुई टोटके
video playमिलेगा मेहनत का रिजल्ट, वर्कप्लेस पर आजमाएं ये वास्तु टिप्स
मिलेगा मेहनत का रिजल्ट, वर्कप्लेस पर आजमाएं ये वास्तु टिप्स