• संसद पर हमले की 16वीं बरसी, गृहमंत्री ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि
  • कोयला घोटाले में झारखंड के पूर्व सीएम मधु कोड़ा दोषी करार
  • हार्दिक की राहुल और रॉबर्ट वाड्रा से हुई थी सीक्रेट मीटिंग, पास नेता का आरोप
  • गुजरात में खत्म हुआ चुनाव प्रचार, कल पड़ेंगे वोट
होमMoreसहेलीMoreपरवरिश
Redstrib
परवरिश
Blackline
आपके भी किशोर बच्चे अगर देर रात तक जगते हैं, तो यह उनके लिए खतरनाक हो सकता है। इससे उनमें नींद सबंधी दिक्कत हो सकती है, जिससे मनोदशा संबंधी विकार और खास तौर से उनके अंदर अवसाद का जोखिम बढ़ सकता है। इस बात का पता एक शोध के जरिए चला है।
Published 13-Dec-2017 00:15 IST
महिलाओं का अधिक उम्र में गर्भधारण उनकी संतान के रूप में जन्मीं बेटियों की प्रजनन क्षमता के लिए नुकसानदेह हो सकता है। एक शोध में बताया गया है कि जो महिलाएं देर से मां बनती हैं, उनकी बेटियों में प्रजनन क्षमता प्रभावित होने का जोखिम ज्यादा रहता है।
Published 12-Dec-2017 00:15 IST
नपुंसकता दूर करने वाली दवा 'वियाग्रा' गर्भ में शिशुओं को प्रभावित करने वाली गंभीर विकास जटिलताओं को रोकने में प्रभावी नहीं है। एक शोध से यह जानकारी मिली है।
Published 11-Dec-2017 00:15 IST
अगर आपके किशोर बेटे/बेटी देर रात तक जगे होते हैं, तो उनमें नींद सबंधी दिक्कत हो सकती है। जिससे मनोदशा संबंधी विकार और खास तौर से अवसाद का जोखिम बढ़ सकता है। शोधकर्ताओं ने यह चेतावनी दी है।
Published 09-Dec-2017 00:15 IST
बादाम, मछली जैसे सैलमॉन, पटसन के बीज व सोयाबीन तेल में मौजूद जरूरी पॉलीअनसेचुरेटेड वसा अम्ल आपके बच्चों के आहार में शामिल होकर उन्हें एलर्जी संबंधी बीमारियों से दूर रखेंगे।
Published 08-Dec-2017 00:15 IST
नवजात भी तनाव महसूस करते हैं, लेकिन वे इसे रोकर जताते नहीं हैं। एक नए शोध में यह बताया गया है कि तनाव के दौरान नवजात का मस्तिष्क दर्द के लिए बहुत तेज प्रतिक्रिया देता है, लेकिन ऐसे बच्चे फिर भी रोकर इसे जताते नहीं हैं।
Published 06-Dec-2017 00:15 IST
जो स्कूल सुबह 7 या 8 बजे के बजाय 10 बजे या उसके बाद लगते हैं, वहां के बच्चे पूरी नींद लेने के कारण मानसिक रूप से ज्यादा मजबूत होते हैं। वे बीमारियों से भी बचे रहते हैं। उनका मन पढ़ाई में लगता है और शारीरिक गतिविधियों में सक्रियता बनी रहती है। यह दावा ब्रिटेन की ओपन यूनिवर्सिटी ने अपने अध्ययन में कियाMore
Published 05-Dec-2017 00:15 IST
क्या आपका बच्चा भी चीजों को याद रखने में खुद को असमर्थ पाता है? यदि हां, तो आपकी इस मुसीबत का हल कुछ शोधकर्ताओं ने निकाल लिया है। अगर आपके बच्चे को किसी चीज को समझने या फिर उसे याद करने में किसी तरह की दिक्कत होती है तो उसे वो पाठ थोड़ी तेज आवाज में पढ़ने के लिए प्रेरित करें।
Published 03-Dec-2017 00:15 IST
मां बनना एक औरत के लिये बड़े सौभाग्य की बात है। शादी करके औरत को एक नई जिंदगी मिलती है तो वहीं बच्चा उसकी उस जिंदगी में रंग भरता है। उसे एक नया रिश्ते मिलता है जिसे वह उम्र भर संभाल कर रखती है, संजो कर रखती है। लेकिन आपकी इसी खुशी पर ग्रहण लग सकता है आपकी छोटी सी गलती की वजह से।
Published 02-Dec-2017 00:15 IST
बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिये अक्सर उन्हें वैक्सीन दी जाती है। और तो और ये सलाह भी दी जाती है कि जब तक जरूरत हो समय-समय पर बच्चों को टीका लगवाया जाये। ऐसा ही एक टीकाकरण होता है एचपीवी का, जो कि बच्चों को होने वाली सांस की इनक्यूरेबल बीमारी से निजात दिलाने में मदद करेगा।
Published 01-Dec-2017 00:15 IST
मां का दूध बच्चे के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता, यह मां का दूध बच्चों को न सिर्फ तंदरुस्त बनाता है बल्कि उसे कई बीमारियों से भी बचाता है। सिर्फ बीमारियों से ही नहीं मां का दूध एलर्जी से भी बचाता है। जी हां, हाल ही में हुए एक शोध में बताया गया है कि किस तरह प्रेगनेंसी में कुछ चीजों का सेवन आनेMore
Published 30-Nov-2017 00:15 IST
बच्चा पूछता है, 'मॉम, क्या मैं बारिश में खेलने जाऊं?', 'क्या मैं आइसक्रीम खा लूं?' 'क्या मैं अपने दोस्तों के साथ ट्रैकिंग पर जाऊं?', इन सब प्रश्नों के लिए मां का क्या जवाब होगा, हम सभी जानते हैं। मां जरूर कहेगी 'नहीं' और बच्चा मायूस हो जाएगा। मांएं अपने बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहती हैं, इसलिए वेMore
Published 29-Nov-2017 00:15 IST
मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो ना चाहते हुए भी लोगों को अपना शिकार बना ही लेता है। अगर आपके खान-पान के तरीके में जरा सी भी ऊंच-नीच हुई तो मोटापा आपके इंतजार में बैठा हुआ है कि कैसे इसे शिकार बनायें। एक बार बढ़े हुए वजन पर अगर कंट्रोल नहीं किया गया तो उसे बीमारी में बदलते समय नहीं लगता है।
Published 28-Nov-2017 00:15 IST
वैसे तो वीडियो गेमिंग और सोशल वेब से कनेक्टिविटी बच्चों के लिये ज्यादा अच्छी नहीं होती है, ये बातें हम जानते हैं। लेकिन क्या फिर भी वीडियो गेमिंग किसी तौर पर बच्चों के लिये अच्छी हो सकती है। ये सवाल थोड़ा अटपटा लगा ना। तो हम आपको बताते हैं जी हां।
Published 27-Nov-2017 00:15 IST
रिसर्चर्स ने बच्चों के मानसिक विकास के अध्ययन के दौरान कुछ बातों का खुलासा किया है कि आखिर वो क्या चीजें हैं जो बच्चे के दिमाग पर असर डालती है और कभी-कभी बच्चे डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। या फिर उनके दिमाग का पूर्ण रूप से विकास नहीं हो पाता है।
Published 25-Nov-2017 00:15 IST

महिला सुरक्षा के लिए मेनका गांधी ने उठाया ये कदम
video playशत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट कर कहा- ताली कप्तान को तो गाली...
शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट कर कहा- ताली कप्तान को तो गाली...

अब देश के 461 जिलों में ये योजना होगी उपलब्ध
video playजानें कैसे बनायें अपनी बुक्स को अपनी बेस्ट फ्रेंड
जानें कैसे बनायें अपनी बुक्स को अपनी बेस्ट फ्रेंड

सावधान,डेंगू के टीके के इस्तेमाल से बढ़ सकता है जीका का खतरा
video playबायपोलर डिप्रेशन से लड़ने के लिये ये थेरेपी है बेस्ट
बायपोलर डिप्रेशन से लड़ने के लिये ये थेरेपी है बेस्ट

सर्दियों में घर में यूं बनाए रखें गर्माहट
video playबन जाएंगे आपके सभी रुके हुए काम अगर घर में करेंगे ये काम
बन जाएंगे आपके सभी रुके हुए काम अगर घर में करेंगे ये काम
video playकंडीशनर के इस्तेमाल से दूर होंगी ये घरेलू दिक्कतें
कंडीशनर के इस्तेमाल से दूर होंगी ये घरेलू दिक्कतें