• झारखंड के पलामू में बस हादसा, 8 की मौत और कई घायल
  • रायपुर: सुकमा नक्सल हमले में मारे गए सीआरपीएफ जवानों के शव सीएएफ कैंप लाए गए
  • इंदौर: BMW कार में मिले 1000 और 500 के कुल 44 लाख 86 हजार के पुराने नोट
  • ऑर्म्स डीलर संजय भंडारी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने से इंटरपोल का इंकार
  • अभिनेता आमिर खान को दंगल फिल्म के लिए RSS प्रमुख मोहन भागवत ने किया सम्मानित
  • दिल्ली : छावला इलाके में रिटायर्ड BSF जवान ने पत्नी को मारी गोली
  • आईपीएल: चोटिल ड्वेन ब्राबो की जगह गुजरात लायंस की टीम में इरफान पठान की वापसी
  • हरियाणा : सोनीपत में बदमाशों का आतंक, प्रॉपर्टी डीलर की गोली मारकर हत्या
  • मालेगांव ब्लास्ट केस: बॉम्बे हाईकोर्ट से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को मिली जमानत
  • छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सली हमले में CRPF के 26 जवान शहीद
होमMoreधर्मक्षेत्रMoreविधि-विधान
Redstrib
विधि-विधान
Blackline
आज चैत्र नवरात्र का नौवां दिन है। आज नौवें दिन नवरात्र के व्रत का समापन होता है। इस दिन मां के नौवें रूप माता सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है और कन्या भोज के साथ व्रत का समापन किया जाता है। कहा जाता है कि माता सिद्धिदात्री सभी प्रकार की सिद्धियों की दाती हैं, इसीलिए इन्हें सिद्धिदात्री के माम सेMore
Published 05-Apr-2017 09:10 IST
नई दिल्ली। रामनवमी का त्यौहार हिन्दू धर्म का बहुत महत्वपूर्ण त्योहार है। रामनवमी के साथ ही जुड़ा है मां दुर्गा के नवरात्रों का समापन। कहा जाता है कि भगवान श्रीराम ने धर्मयुद्ध में विजय पाने के लिए देवी दुर्गा की पूजा की। देवी दुर्गा से उन्हें असीम शक्ति प्राप्त हुई।
Published 05-Apr-2017 08:17 IST | Updated 09:38 IST
नई दिल्ली। शंख और चन्द्र के समान अत्यंत श्वेत वर्ण धारी मां महागौरी मां दुर्गा का आठवां स्वरुप हैं। नवरात्रि के आठवें दिन देवी महागौरा की पूजा की जाती है। यह शिव जी की अर्धांगिनी है। कठोर तपस्या के बाद देवी ने शिव जी को अपने पति के रुप में प्राप्त किया था।
Published 04-Apr-2017 06:49 IST
नई दिल्ली। महाशक्ति मां दुर्गा का सातवां स्वरूप है कालरात्रि। मां कालरात्रि काल का नाश करने वाली हैं, इसी वजह से इन्हें कालरात्रि कहा जाता है। असुरों के राजा रक्तबीज का वध करने के लिए देवी दुर्गा ने अपने तेज से इन्हें उत्पन्न किया था। इनकी पूजा शुभ फलदायी होने के कारण इन्हें 'शुभंकारी' भी कहते हैं।
Published 03-Apr-2017 06:56 IST
नई दिल्ली। चैत्र नवरात्र के छठे दिन आदिशक्ति मां दुर्गा के छठे रुप मां कात्यायनी की पूजा-अर्चना का विधान है। महर्षि कात्यायन की तपस्या से प्रसन्न होकर आदिशक्ति ने उनके यहां पुत्री के रूप में जन्म लिया था इसलिए वे कात्यायनी कहलाती हैं।
Published 02-Apr-2017 06:58 IST
नई दिल्ली। नवरात्रि के पांचवें दिन स्कंदमाता की उपासना होती है। मोक्ष के द्वार खोलने वाली माता परम सुखदायी हैं और अपने भक्तों की समस्त इच्छाओं की पूर्ति करती हैं। प्रत्येक सर्वसाधारण के लिए आराधना योग्य मां स्कंदमाता का श्लोक सरल और स्पष्ट है। मां जगदम्बे की भक्ति पाने के लिए इसे कंठस्थ कर नवरात्रिMore
Published 01-Apr-2017 06:58 IST
नई दिल्ली। नवरात्र के चौथे दिन मां दुर्गा के चौथे स्वरूप मां कूष्मांडा देवी की पूजा की जाती है। शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि इन्होने ब्रह्मांड की रचना की है। जब सृष्टि में चारों ओर अंधकार था और कोई भी जीव-जंतु नही था। तब मां ने सृष्टि का रचना की। इसी कारण इन्हें कूष्मांडा देवी के नाम से जानाMore
Published 31-Mar-2017 06:47 IST
नई दिल्ली। चैत्र नवरात्र के तीसरे दिन मां दुर्गा के तीसरे स्वरुप यानी मां चंद्रघंटा की उपासना होती है। मां दुर्गाजी की तीसरी शक्ति का नाम चंद्रघंटा है। नवरात्रि उपासना में तीसरे दिन की पूजा का अत्यधिक महत्व है और इस दिन इन्हीं के विग्रह का पूजन किया जाता है। इस दिन साधक का मन 'मणिपूर' चक्र मेंMore
Published 30-Mar-2017 06:52 IST
नई दिल्ली। मां दुर्गा की नव शक्तियों का दूसरा स्वरूप ब्रह्मचारिणी का है। नवरात्र के दूसरे दिन भगवती मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, अर्चना का विधान है।
Published 29-Mar-2017 06:47 IST
नई दिल्ली। चैत्र नवरात्र के पहले दिन देवी के पहले रूप माता शैलपुत्री की आराधना होती है। मां शैलपुत्री की पूजा पूरे विधि विधान से की जाती है। मां शैलपुत्री हिमालय की पुत्री हैं और नवरात्र पर्व के पहले दिन शैलपुत्री की पूजा होती है। मार्कण्‍डेय पुराण के अनुसार देवी का यह नाम हिमालय के यहां जन्म होनेMore
Published 28-Mar-2017 08:00 IST
नई दिल्ली। आज 28 मार्च 2017 से चैत्र नवरात्र शुरू हो रहा है। आज सुबह 8.27 पर चैत्र अमावस्या समाप्त हो रही है। चैत्र शुक्ल प्रतिप्रदा तिथि 8.28 से प्रारंभ हो रही है।
Published 28-Mar-2017 06:48 IST
कांगड़ा। जिले के इंदौरा से सटे काठगढ़ के शिव मंदिर में बड़ी तादाद में श्रद्धालु शिवरात्री के अवसर पर दर्शनों के लिए आ रहे हैं। श्रद्धालुओं के जमावड़े से काठगढ़ बम बम भेले के जयकारों से गूंज रहा है। गुरुवार को जिला स्तरीय शिवरात्रि मेले के शुभारम्भ से जिले में रौनक और भी बढ़ गई है।
Published 24-Feb-2017 07:58 IST
नई दिल्ली। देशभर में आज बसंत पंचमी का त्यौहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। यह त्यौहार माघ महीने की शुक्ल पक्ष पंचमी को मनाया जाता है। इसी दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत होती है।
Published 01-Feb-2017 08:16 IST
हरिद्वार। मौनी अमावस्या के पर्व पर बरसात और ठंड का कोई असर देखने को नहीं मिला। धर्मनगरी हरिद्वार में कड़ाके की ठंड के बाद भी आधी रात से ही हर की पैड़ी पर श्रद्धालुओं ने गंगा तटों पर स्नान करना शुरू कर दिया था। इस मौके पर गंगा घाटों और तटों पर हर-हर गंगे के जयकारों के साथ लोगों ने गंगा में गोते लगाए।
Published 27-Jan-2017 13:40 IST
ऋषिकेश। माघ मेले में सबसे महत्वपूर्ण स्नान मौनी अमावस्या के दिन करोड़ों श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगायी। अहले सुबह त्रिवेणी घाट पहुंचकर करोड़ों लोगों ने गंगा स्नान किया।
Published 27-Jan-2017 12:13 IST

video playसुकमा में शहीद हुआ हरियाणा का लाल, पत्नी बोली- कुछ करो सरकार नहीं तो उजड़ते रहेंगे सुहाग

video playइग्नू ने शुरू किया MOOC पाठ्यक्रम
इग्नू ने शुरू किया MOOC पाठ्यक्रम