• तीन तलाक : हमें जैसी उम्मीद थी वैसा ही फैसला आया: सलमान खुर्शीद
  • राजदेव रंजन हत्याकांड में CBI कोर्ट ने शहाबुदीन समेत 6 लोगों को किया चार्जशीट
  • मुस्लिम महिलाओं के हक में अच्छा फैसला: मेनका गांधी
  • मुस्लिम पतियों से अपील, कोर्ट का फैसला मानें: AIMPLB
  • हम फैसले का सम्मान करते हैं: मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड
  • बिहार में बाढ़ से अब तक 304 लोगों की मौत की पुष्टि
  • ट्रिपल तलाक पर 6 महीने के अंदर कानून बनाए केंद्र सरकार- CJI
  • ट्रिपल तलाक मूल अधिकारों का उल्लंघन नहीं: SC
  • 5 जजों की पीठ में से 3 जज ट्रिपल तलाक को असंवैधानिक बताने के पक्ष में थे
  • SC की बैंच ने बहुमत से ट्रिपल तलाक को असंवैधानिक ठहराया
होमMoreधर्मक्षेत्रMoreविधि-विधान
Redstrib
विधि-विधान
Blackline
श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है रक्षा बंधन। बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिये साल भर इंतजार करती हैं। यह त्यौहार बहन-भाई के प्यार और पवित्र रिश्ते को मजबूत बनाता है। भाई अपने दायित्व को निभाने का वचन बहन को देता है, तो दूसरी ओर बहन भी भाई की लंबी उम्र के लिये कामना करती है औरMore
Published 02-Aug-2017 11:29 IST | Updated 08:08 IST
सनातन हिन्दू धर्म में भगवान श्री गणेश अग्रपूज्य हैं। बुधवार के दिन गणेशजी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। शुभ कार्य में सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा अनिवार्य बताई गई है। शास्त्रों में भगवान गणेश जी को, विघ्नहर्ता अर्थात सभी तरह की परेशानियों को खत्म करने वाला बताया गया है। पुराणों में गणेशजी कीMore
Published 02-Aug-2017 08:25 IST
हनुमान जी की आराधना शीघ्र फल प्रदान करने वाली है। साथ ही बजरंग बली की पूजा में नियम, संयम का पालन करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए हनुमान जी की अराधना करने में किसी भी प्रकार का दुर्व्यसन न करें। संकट को हरने वाले हनुमान जी का एक रूप है वज्र का। वज्र रूप वाले हनुमान जी को बजरंगबली कहा जाता है।More
Published 01-Aug-2017 09:12 IST
सावन में शिवालयों में गूंजता बोल बम का जयकारा और भक्ति के जल प्रपात से सराबोर भगवान भोलेनाथ, कुछ ऐसा ही दृश्य दिखाई दिया सावन के चौथे सोमवार को। भोर से ही शिवालयों में भोलेनाथ की भक्ति में झूमते आस्थावान जय-जयकार करते हुए जलाभिषेक व रूद्राभिषेक के लिए उमड़ पड़े।
Published 31-Jul-2017 08:13 IST | Updated 08:20 IST
बलरामपुर। नाग पंचमी का त्यौहार पूरे भारत वर्ष में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन नाग नागिन की विशेष पूजा होती है। नाग पूजा के साथ-साथ गुड़िया पीटने की भी परंपरा है। इस दिन बच्चे परंपरागत स्थानों पर जाकर गुड़िया पीटते है।
Published 28-Jul-2017 00:00 IST | Updated 11:24 IST
स्कन्द देव भगवान शिव और देवी पार्वती के पुत्र और भगवान गणेश के भाई स्कन्द देव को समर्पित हैं षष्ठी तिथि। भगवान स्कन्द के अन्य नाम मुरुगन, कार्तिकेय और सुब्रहमन्य हैं। धर्मिक मान्यताओं के अनुसार षष्ठी तिथि को कार्तिकेय भगवान का जन्म हुआ था इसलिए इस दिन स्कन्द भगवान की पूजा का विशेष महत्व है।
Published 27-Jul-2017 13:15 IST
सावन मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी को नागपंचमी का त्योहार मनाया जाता है। नागपंचमी का पर्व 27 जुलाई को मनाया जाएगा। कुछ स्थानों पर यह त्योहार 28 जुलाई को मनाया जाएगा। नागपंचमी लेकर कई धार्मिक एवं लोक मान्यताएं हैं।
Published 26-Jul-2017 14:59 IST | Updated 10:31 IST
इस माह की विनायक चतुर्थी बुधवार को पड़ने से इसका महत्व बढ़ जाता है, क्योंकी बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है। सनातन धर्म में शुभ कार्य में सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा अनिवार्य बताई गयी है। देवता भी अपने कार्यों की शुरुआत में गणेश जी की पूजा अर्चना सबसे पहले करते हैं। धर्मिक मान्यताओं केMore
Published 25-Jul-2017 14:04 IST
चित्रकूट। सावन का पवित्र महीना चल रहा है। यूं तो वर्ष भर किसी शुभ तिथि मुहूर्त में शिव का रुद्राभिषेक किया जा सकता है लेकिन भोलेनाथ के प्रिय सावन के महीने में रुद्राभिषेक विशेष फलदाई व कल्याणकारी माना जाता है। जीवन की कई समस्याओं का समाधान छिपा है शिव के रूद्राभिषेक में।
Published 25-Jul-2017 08:05 IST
वाराणसी। धर्म की नगरी वाराणसी में सावन मास के तीसरे सोमवार पर बाबा श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन-पूजन के लिए देर रात से ही भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा है। अब तक हजारों भक्त गंगा में डूबकी लगा कर बाबा का जलाभिषेक कर चुके हैं।
Published 24-Jul-2017 08:35 IST
हरियाली तीज का त्योहार आने वाला है। महिलाओं में इसको लेकर काफी उत्साह रहता है, वर्ष भर इसका इंतजार करती हैं। सुखमय विवाहित जीवन और सौभाग्य की प्राप्ति लिए व्रत रखती हैं। योग्य वर के लिए कुंवारी कन्याएं भी यह व्रत रखती हैं।
Published 23-Jul-2017 14:41 IST
बागपत। जिले के पुरा गांव स्थित प्राचीन परशुरामेश्वर पुरा महादेव मंदिर में त्रियोदशी पर भगवान शिव का जलाभिषेक शरू हो गया है। रात 1 बजे से सुबह तक लाखो की संख्या में श्रद्धालु कावड़िये भगवान शिव का जलाभिषेक कर चुके हैं।
Published 21-Jul-2017 08:17 IST
हिन्‍दुओं का पवित्र माह सावन शुरू हो गया है। इस महीने भगवान शिव का अभिषेक करने के लिए भक्‍तों में होड़ मची रहती है। आइए, जानते हैं श्रावण मास में कांवर यात्रा क्‍यों है महाफलदाई और क्‍यों लाखों शिवभक्त हर साल कंधे पर कांवर लेकर करते हैं बाबा वैद्यनाथ धाम की पवित्र किंतु कठिन यात्रा।
Published 19-Jul-2017 16:37 IST
सावन मास की शुरुआत के साथ ही शिव मन्दिरों का नजारा ही अलग है। हर तरफ बम भोले की गूंज है। धार्मिक मान्यता है कि सावन में भोलेनाथ के पूजन और अभिषेक से श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। यूं तो संपूर्ण श्रावण मास ही शिव अराधना के लिए विशेष है, किन्तु श्रावण सोमवार का अपना अलग ही महत्व है।
Published 16-Jul-2017 19:38 IST | Updated 16:23 IST
जब रविवार के दिन सप्तमी तिथि होती है तब 'भानु सप्तमी' का पर्व मनाया जाता है। भानु सप्तमी के दिन भगवान सूर्यनरायण के लिए व्रत रखते हुए उपासना करने से अत्यधिक पुण्य की प्राप्ति होती है। धार्मिक मान्यताओं और शास्त्रों में भानु सप्तमी के दिन किए गए जप, हवन, दान से सूर्य ग्रहण पर किए गए उपायों की तरह फलMore
Published 14-Jul-2017 19:59 IST | Updated 09:57 IST

3 तलाक पर SC के फैसले से खुश शिवराज, जल्द कानून बनाने का आग्रह
video playयोगी हुए खुश, कहा -
योगी हुए खुश, कहा - 'सुप्रीम कोर्ट का फैसला सराहनीय'
video playहरियाणा में कटी एक शख्स की दाढ़ी, मुंह से धागा निकलते देख डर गए सभी
हरियाणा में कटी एक शख्स की दाढ़ी, मुंह से धागा निकलते देख डर गए सभी
video playदारुल उलूम ने कहा,
दारुल उलूम ने कहा, 'शरियत में दखलअंदाजी कर रहा सुप्रीम कोर्ट'

video playज्यादा एक्सरसाइज भी हो सकती है खतरनाक, मर्द बन सकते हैं नामर्द
ज्यादा एक्सरसाइज भी हो सकती है खतरनाक, मर्द बन सकते हैं नामर्द
video playआपको सेहतमंद बनाएगा
आपको सेहतमंद बनाएगा 'भुट्टे के बाल'

video playएंजलिना जोली और ब्रेड पीट पर दर्ज हुआ केस
एंजलिना जोली और ब्रेड पीट पर दर्ज हुआ केस

video playतैयार हो जाइए, इस फील्ड मे निकलेंगी तीस लाख नौकरियां
तैयार हो जाइए, इस फील्ड मे निकलेंगी तीस लाख नौकरियां
video playगूगल में काम करने का सपना टूट सकता है, क्योंकि वहां भी है...
गूगल में काम करने का सपना टूट सकता है, क्योंकि वहां भी है...