• लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे पर एयरफोर्स का बड़ा अभ्यास
  • महिला की तस्वीर खींचने पर मप्र के गुना में भाजपा नेता पर मामला दर्ज
  • लोकसेवक संरक्षण कानून को लेकर बैकफुट पर वसुंधरा, प्रवर समिति को सौंपेगी बिल
होमMoreधर्मक्षेत्रMoreविधि-विधान
Redstrib
विधि-विधान
Blackline
पटना। आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत आज से यानि नहाय-खाय से शुरु हो गयी है। छठ महापर्व चार दिनों का होता है। पहला दिन नहाय-खाय का होता है। जब छठव्रती स्नान के बाद शुद्ध घी में बना हुआ भोजन करती हैं।
Published 24-Oct-2017 03:30 IST | Updated 06:55 IST
नई दिल्ली। प्रकृति-पूजोपासना का महापर्व छठ बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड में मनाया जाने वाला एक लोक-आस्था का त्योहार है। इस पर्व को मनाने के पीछे जो दर्शन है, वह विश्वव्यापी है। शायद यही कारण है कि प्रवासी पूर्वाचलियों के इस पर्व के प्रति लोगों में आस्था आज न सिर्फ देश के अन्य भू-भागों में,More
Published 23-Oct-2017 19:55 IST | Updated 19:59 IST
मथुरा। मथुरा में यमुना के घाटों पर यम के प्रकोप से मुक्ति पाने के लिए भाई बहन ने एक साथ यमुना में स्नान किया। इस मौके पर प्रशासन के सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम रहे। यहां यमुना नदी में भाई बहन ने एक साथ डुबकी लगाई।
Published 21-Oct-2017 07:54 IST | Updated 10:08 IST
नई दिल्ली। भाई-बहन के स्नेह और प्रेम का प्रतीक आज भाई दूज का पर्व है। दीपावली के अंतिम दिन कार्तिक शुक्ल द्वितीया तिथि को भाई दूज का पर्व मनाने की परंपरा होती है। पर्व के दिन बहनें भाइयों के माथे पर तिलक लगाती हैं और भगवान से भाइयों की लंबी आयु की कामना करती हैं।
Published 21-Oct-2017 07:12 IST
नई दिल्ली। देश भर में आज दीपावली की धूम है। सत्य के प्रतीक और प्रकाश का पर्व दिवाली हर जगह धूमधाम से मनाई जा रही है। आज के दिन विधिवत रूप से भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस दिन शुभ मुहूर्त में गणेश-लक्ष्मी पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि और अन-धन में बढ़ोतरी होती है।
Published 19-Oct-2017 07:26 IST
नई दिल्ली। दीपावली का पांच दिवसीय त्योहार शुरू हो चुका है। दीपावली के ठीक एक दिन पहले नरक चतुर्दशी होती है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी नरक चौदस अथवा छोटी दिवाली के रूप में मनाई जाती है।
Published 18-Oct-2017 16:39 IST | Updated 17:04 IST
नई दिल्ली। दीपावली के एक दिन पहले यानी आज नरक चतुर्दशी है। नरक चतुर्दशी को छोटी दिवाली भी कहा जाता है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को नरक चतुर्दशी, यम चतुर्दशी या फिर रूप चतुर्दशी कहते हैं।
Published 18-Oct-2017 07:17 IST | Updated 07:23 IST
नई दिल्ली। दिवाली का सबसे पहला दिन होता है धनतेरस का। धनतेरस के दिन पूजा का विशेष महत्व होता है। इस दिन आरोग्य और धन के लिए भगवान धन्वंतरि और कुबेर की पूजा की जाती है।
Published 17-Oct-2017 00:15 IST | Updated 09:01 IST
नई दिल्ली। दीपावली से दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष में त्रयोदशी को धनतेरस यानी धन्वंतरि त्रयोदशी के दिन आयुर्वेद के अधिष्ठाता देवता भगवान धन्वंतरि और कुबेर की पूजा की जाती है।
Published 17-Oct-2017 00:15 IST | Updated 09:05 IST
नई दिल्ली। पंच पर्व दीपावली का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी से शुरू होता है। इसे धनतेरस या धन-त्रयोदशी, धन्वंतरि त्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है। सामान्यत: दीपावली के त्योहार से दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। धन्वंतरि त्रयोदशी के दिन आयुर्वेद के अधिष्ठाता देवताMore
Published 16-Oct-2017 20:27 IST
नई दिल्ली। पति पत्नी के बीच प्रेम को बढ़ाने व दर्शाने वाला यह प्रमुख त्यौहार दीपावली से पहले कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। इस खास दिन महिलाएं सारा दिन निर्जला अर्थात बिना कुछ खाए-पिये व्रत रखती हैं। महिलाएं इस दिन के लिए एक दो दिनों पहले से ही तैयारी करती हैं और साज-श्रृंगारMore
Published 08-Oct-2017 00:00 IST | Updated 15:45 IST
हैदराबाद। चैत्र नवरात्र के छठे दिन आदिशक्ति मां दुर्गा के छठे रुप मां कात्यायनी की पूजा-अर्चना का विधान है। महर्षि कात्यायन की तपस्या से प्रसन्न होकर आदिशक्ति ने उनके यहां पुत्री के रूप में जन्म लिया था इसलिए वे कात्यायनी कहलाती हैं।
Published 26-Sep-2017 00:00 IST
हैदराबाद। महापर्व नवरात्रि का पांचवां दिन स्कंदमाता की उपासना का दिन है। परम सुखदायी माता मोक्ष के द्वार खोलने वाली हैं। मां अपने भक्तों की समस्त इच्छाओं की पूर्ति करती हैं। सूर्यमंडल की अधिष्ठात्री देवी होने के कारण इनकी उपासना से अलौकिक तेज एवं कांति उत्पन्न हो जाता है। एक अलौकिक प्रभामंडल अदृश्यMore
Published 25-Sep-2017 00:00 IST
हैदराबाद। मां दुर्गा के चौथे स्वरूप का नाम कूष्माण्डा है। अपनी मन्द हंसी से अण्ड अर्थात ब्रह्माण्ड को उत्पन्न करने के कारण इन्हें कूष्माण्डा देवी के नाम से जाना जाता है। संस्कृत भाषा में कूष्माण्ड, कूम्हड़े को कहा जाता है। कूम्हड़े की बलि भी इन्हें प्रिय है, इस कारण से भी इन्हें कूष्माण्डा के नाम सेMore
Published 24-Sep-2017 00:00 IST
हैदराबाद। नवरात्र के तीसरे दिन मां दुर्गा के तीसरे स्वरुप यानी मां चंद्रघंटा की उपासना होती है। मां दुर्गाजी की तीसरी शक्ति का नाम चंद्रघंटा है। नवरात्रि उपासना में तीसरे दिन की पूजा का अत्यधिक महत्व है। इस दिन साधक का मन 'मणिपूर' चक्र में प्रविष्ट होता है।
Published 23-Sep-2017 00:00 IST

video playआगरा-लखनऊ एक्प्रेसवे बना AirForce का
video playकौमी एकता की अनूठी मिसाल, ये मुस्लिम परिवार दशकों से कर रहा छठ
कौमी एकता की अनूठी मिसाल, ये मुस्लिम परिवार दशकों से कर रहा छठ
video playबिजनौर: आज नजीबाबाद आएंगे सीएम योगी, जिला प्रशासन अलर्ट
बिजनौर: आज नजीबाबाद आएंगे सीएम योगी, जिला प्रशासन अलर्ट
video playआजमगढ़ में BSP की महारैली आज, BJP के खिलाफ हमला बोलेंगी मायावती
आजमगढ़ में BSP की महारैली आज, BJP के खिलाफ हमला बोलेंगी मायावती

ये प्वाइंट्स दबाकर अपनी इन समस्याओं से पाएं छुटकारा
video playछोड़नी है स्मोकिंग तो हरकारों का साथ अपनाएं
छोड़नी है स्मोकिंग तो हरकारों का साथ अपनाएं
video playदिवाली के बाद मन न हो उदास, इसलिए करें ये खास उपाय
दिवाली के बाद मन न हो उदास, इसलिए करें ये खास उपाय

माइकल जैक्सन की बेटी ने तूफान से त्रस्त लोगों की मदद की
video playजॉन स्टेमॉस ने कैटलिन मैकह्यू से सगाई की
जॉन स्टेमॉस ने कैटलिन मैकह्यू से सगाई की
video playबेघर महिला ने इस अभिनेत्री का लापता बटुआ लौटाया
बेघर महिला ने इस अभिनेत्री का लापता बटुआ लौटाया

चार में एक व्यक्ति इसलिए अपनी जॉब छोड़ देता है
video playइन इशारों को समझें, वक्त आ गया है नौकरी बदलने का
इन इशारों को समझें, वक्त आ गया है नौकरी बदलने का
video playअब इन क्षेत्रीय भाषाओं वालों को भी दिलाएगी youth for work नौकरी
अब इन क्षेत्रीय भाषाओं वालों को भी दिलाएगी youth for work नौकरी