• बिहार : मुजफ्फरपुर में बोलेरो ने 9 स्कूली बच्चों को रौंदा, मौत
Redstrib
धर्मसार
Blackline
भोपाल। सत्यम् शिवम् सुन्दरम्, सत्य ही शिव है, शिव ही सुन्दर है। शिव उस सत्य के प्रतीक हैं, जिसकी सच्चाई को कोई स्वीकारना नहीं चाहता। शिव प्रतीक हैं उन आदिवासियों की ताकत के, जिन्हें समाज ने कभी मुख्य धारा में शामिल नहीं होने दिया, जिन्हें असभ्य कहकर दुत्कारा गया, शिव उन्हीं के रंग में रंग गये।
Published 13-Feb-2018 08:12 IST | Updated 09:24 IST
पटना। मकर संक्रांति हिंदुओं का प्रमुख पर्व माना जाता है। मकर संक्रांति के दिन शुभ मुहूर्त में स्नान और दान करके पुण्य कमाने का महत्व माना जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार पौष माह में जब सूर्य मकर राशि में आता है तब ये पर्व मनाया जाता है। पंचांग के अनुसार इस बार मकर संक्रांति पर्व का शुभ मुहूर्त 14 औरMore
Published 14-Jan-2018 00:15 IST
कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहती है आपकी लव लाइफ। कारोबार में नफा होगा या नुकसान, आखिर कैसे चमकेंगे आपके सितारे। आइए जानते हैं ईनाडु इंडिया पर।
Published 23-Nov-2017 00:00 IST
कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहती है आपकी लव लाइफ। कारोबार में नफा होगा या नुकसान, आखिर कैसे चमकेंगे आपके सितारे। आइए जानते हैं ईनाडु इंडिया पर।
Published 22-Nov-2017 00:00 IST
मुरैना। आज शनि अमावस्या है, श्रद्धालु दर्शनों के लिए शनि मंदिर पहुंच रहे हैं। ऐती गांव स्थित त्रेतायुगीन मंदिर में बीती रात शनिदेव का विशेष अभिषेक किया गया। मंदिर के गर्भ गृह में अव्यवस्था न हो, लिहाजा मंदिर के बाहर तेल चढ़ाने के लिए टैंक बनाए गए हैं, जिससे तेल को पाइप के माध्यम से मुख्य प्रतिमा तकMore
Published 18-Nov-2017 12:20 IST
सनातन धर्म में एकादशी का व्रत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। प्रत्येक वर्ष चौबीस एकादशियां होती हैं। जब अधिकमास या मलमास आता है तब इनकी संख्या बढ़कर 26 हो जाती है। कार्तिक कृष्ण पक्ष की एकादशी का नाम रमा है। यह बड़े से बड़े पापों का नाश करने वाली है।
Published 14-Oct-2017 20:01 IST
नई दिल्ली। करवा-चौथ वो दिन होता है जिसके लिए महिलाएं पूरे साल इंतजार करती है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अखण्ड सौभाग्य के लिए निर्जला व्रत रहती हैं और रात को चन्द्रमा को अर्घ्य देने के बाद व्रत को खत्म करती हैं। हम आपको बताते है कि इस दिन चंद्रमा की ही क्यों पूजा की जाती है।
Published 08-Oct-2017 18:30 IST | Updated 15:40 IST
नई दिल्ली। सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं। वैसे तो करवा चौथ सिर्फ हिन्दू धर्म की विवाहित महिलाएं मानती थी, पर अब समय के साथ-साथ व हिंदी फिल्मों में इसको प्रमुख रूप से फिल्माए जाने के बाद अन्य धर्मों की महिलाओं के साथ अविवाहित लड़कियों में भी इसका चलन बढ़ रहा है।
Published 08-Oct-2017 00:00 IST | Updated 15:53 IST
हैदराबाद। आज नवरात्र का नौवां दिन है। आज नौवें दिन नवरात्र के व्रत का समापन होता है। इस दिन मां के नौवें रूप माता सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है और कन्या भोज के साथ व्रत का समापन किया जाता है। कहा जाता है कि माता सिद्धिदात्री सभी प्रकार की सिद्धियों की दाती हैं, इसीलिए इन्हें सिद्धिदात्री के माम सेMore
Published 29-Sep-2017 00:00 IST
हैदराबाद। शंख और चन्द्र के समान अत्यंत श्वेत वर्ण धारी मां महागौरी मां दुर्गा का आठवां स्वरुप हैं। नवरात्रि के आठवें दिन देवी महागौरी की पूजा की जाती है। यह शिव जी की अर्धांगिनी है। कठोर तपस्या के बाद देवी ने शिव जी को अपने पति के रुप में प्राप्त किया था।
Published 28-Sep-2017 00:00 IST
हैदराबाद। महाशक्ति मां दुर्गा का सातवां स्वरूप है कालरात्रि। मां कालरात्रि काल का नाश करने वाली हैं, इसी वजह से इन्हें कालरात्रि कहा जाता है। असुरों के राजा रक्तबीज का वध करने के लिए देवी दुर्गा ने अपने तेज से इन्हें उत्पन्न किया था। इनकी पूजा शुभ फलदाई होने के कारण इन्हें 'शुभंकारी' भी कहते हैं।
Published 27-Sep-2017 00:00 IST
नवरात्र के आरंभ में प्रतिपदा तिथि को कलश या घट की स्थापना की जाती है। कलश को भगवान गणेश का रूप माना जाता है। हिन्दू धर्म में हर शुभ काम से पहले गणेश जी की पूजा का विधान है। इसलिए नवरात्र की शुभ पूजा से पहले कलश के रूप में गणेश को स्थापित किया जाता है। आइए जानते हैं कि नवरात्र में कलश स्थापना कैसेMore
Published 20-Sep-2017 17:25 IST

video playबिहार में बोलेरो ने 33 बच्चों को रौंदा,9 की मौत
video playराजस्थान TOP 5 NEWS @ 1 PM
राजस्थान TOP 5 NEWS @ 1 PM
video playकोलारस-मुंगावली उपचुनाव: LIVE UPDATE
कोलारस-मुंगावली उपचुनाव: LIVE UPDATE
video playवसुंधरा सरकार ने लट्ठ छोड़, किसानों के आगे हाथ जोड़े
वसुंधरा सरकार ने लट्ठ छोड़, किसानों के आगे हाथ जोड़े

तीस के बाद बंद कर दें ये सब खाना, वर्ना...
video playतांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के हैं अनेकों फायदे
तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के हैं अनेकों फायदे
video playआपके शरीर को गजब के तीन फायदे देता हैं
आपके शरीर को गजब के तीन फायदे देता हैं 'नाइट वर्कआउट'

ऑस्कर समारोह में शामिल नहीं होंगे अली फजल
video playडिज्नी के अधिशासी पर उत्पीड़न का आरोप
डिज्नी के अधिशासी पर उत्पीड़न का आरोप
video playविनफ्रे, क्लूनी बंदूक हिंसा के खिलाफ 10 लाख डॉलर दान देंगे
विनफ्रे, क्लूनी बंदूक हिंसा के खिलाफ 10 लाख डॉलर दान देंगे

इन जॉब्स के बारे में जानकर कहीं आप न छोड़ दें अपनी नौकरी
video play
'अनप्रोफेशनल' की गिनती में आती हैं ये आदतें