• रेल हादसा : बिहार के बेतिया निवासी रामस्वरूप पटेल, उनके बेटे दीपक पटेल की मौत
  • ओडिशा: जगतसिंहपुर में मालगाड़ी के 14 डिब्बे पटरी से उतरे
  • पीएम मोदी 27 और 29 नंवबर को सूरत, नवसारी में करेंगे जनसभा
  • हेल्पलाइन रेलवे-05322226276, कंटोल रूम चित्रकूट पुलिस -05198236800
  • चित्रकुट रेल हादसा: हेल्पलाइन नंबर जारी
  • यूपी के मानिकपुर रेलवे स्टेशन पर वॉस्को-डि-गामा पटना एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त
  • ट्रेन नंबर 12741- वॉस्को डि गामा-पटना एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 4 की मौत, 50 घायल
  • महाराष्ट्र: कोल्हापुर के पास बस में शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी आग, 2 की मौत
  • ओडिशा: जगतसिंहपुर में मालगाड़ी के 14 डिब्बे पटरी से उतरे
Redstrib
धर्मसार
Blackline
कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहती है आपकी लव लाइफ। कारोबार में नफा होगा या नुकसान, आखिर कैसे चमकेंगे आपके सितारे। आइए जानते हैं ईनाडु इंडिया पर।
Published 23-Nov-2017 00:00 IST
कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहती है आपकी लव लाइफ। कारोबार में नफा होगा या नुकसान, आखिर कैसे चमकेंगे आपके सितारे। आइए जानते हैं ईनाडु इंडिया पर।
Published 22-Nov-2017 00:00 IST
मुरैना। आज शनि अमावस्या है, श्रद्धालु दर्शनों के लिए शनि मंदिर पहुंच रहे हैं। ऐती गांव स्थित त्रेतायुगीन मंदिर में बीती रात शनिदेव का विशेष अभिषेक किया गया। मंदिर के गर्भ गृह में अव्यवस्था न हो, लिहाजा मंदिर के बाहर तेल चढ़ाने के लिए टैंक बनाए गए हैं, जिससे तेल को पाइप के माध्यम से मुख्य प्रतिमा तकMore
Published 18-Nov-2017 12:20 IST
सनातन धर्म में एकादशी का व्रत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। प्रत्येक वर्ष चौबीस एकादशियां होती हैं। जब अधिकमास या मलमास आता है तब इनकी संख्या बढ़कर 26 हो जाती है। कार्तिक कृष्ण पक्ष की एकादशी का नाम रमा है। यह बड़े से बड़े पापों का नाश करने वाली है।
Published 14-Oct-2017 20:01 IST
नई दिल्ली। करवा-चौथ वो दिन होता है जिसके लिए महिलाएं पूरे साल इंतजार करती है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अखण्ड सौभाग्य के लिए निर्जला व्रत रहती हैं और रात को चन्द्रमा को अर्घ्य देने के बाद व्रत को खत्म करती हैं। हम आपको बताते है कि इस दिन चंद्रमा की ही क्यों पूजा की जाती है।
Published 08-Oct-2017 18:30 IST | Updated 15:40 IST
नई दिल्ली। सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं। वैसे तो करवा चौथ सिर्फ हिन्दू धर्म की विवाहित महिलाएं मानती थी, पर अब समय के साथ-साथ व हिंदी फिल्मों में इसको प्रमुख रूप से फिल्माए जाने के बाद अन्य धर्मों की महिलाओं के साथ अविवाहित लड़कियों में भी इसका चलन बढ़ रहा है।
Published 08-Oct-2017 00:00 IST | Updated 15:53 IST
हैदराबाद। आज नवरात्र का नौवां दिन है। आज नौवें दिन नवरात्र के व्रत का समापन होता है। इस दिन मां के नौवें रूप माता सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है और कन्या भोज के साथ व्रत का समापन किया जाता है। कहा जाता है कि माता सिद्धिदात्री सभी प्रकार की सिद्धियों की दाती हैं, इसीलिए इन्हें सिद्धिदात्री के माम सेMore
Published 29-Sep-2017 00:00 IST
हैदराबाद। शंख और चन्द्र के समान अत्यंत श्वेत वर्ण धारी मां महागौरी मां दुर्गा का आठवां स्वरुप हैं। नवरात्रि के आठवें दिन देवी महागौरी की पूजा की जाती है। यह शिव जी की अर्धांगिनी है। कठोर तपस्या के बाद देवी ने शिव जी को अपने पति के रुप में प्राप्त किया था।
Published 28-Sep-2017 00:00 IST
हैदराबाद। महाशक्ति मां दुर्गा का सातवां स्वरूप है कालरात्रि। मां कालरात्रि काल का नाश करने वाली हैं, इसी वजह से इन्हें कालरात्रि कहा जाता है। असुरों के राजा रक्तबीज का वध करने के लिए देवी दुर्गा ने अपने तेज से इन्हें उत्पन्न किया था। इनकी पूजा शुभ फलदाई होने के कारण इन्हें 'शुभंकारी' भी कहते हैं।
Published 27-Sep-2017 00:00 IST
नवरात्र के आरंभ में प्रतिपदा तिथि को कलश या घट की स्थापना की जाती है। कलश को भगवान गणेश का रूप माना जाता है। हिन्दू धर्म में हर शुभ काम से पहले गणेश जी की पूजा का विधान है। इसलिए नवरात्र की शुभ पूजा से पहले कलश के रूप में गणेश को स्थापित किया जाता है। आइए जानते हैं कि नवरात्र में कलश स्थापना कैसेMore
Published 20-Sep-2017 17:25 IST
इस साल रक्षाबंधन के त्योहार पर भद्रा का साया है। 7 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। लेकिन इस दिन ग्रहण होने की वजह से बहनों को राखी बांधने के लिए लगभग पौने तीन घंटे (2 : 47 मिनट) का ही समय मिलेगा। रक्षाबंधन पर सोमवार को भद्राकाल रहेगा उसके बाद चंद्रग्रहण का सूतक शुरू होगा।
Published 04-Aug-2017 08:04 IST | Updated 08:41 IST
कैसा रहेगा आपका आगामी सप्ताह, क्या कहती है आपकी लव लाइफ। कारोबार में नफा होगा या नुकसान, आखिर कैसे चमकेंगे आपके सितारे। आइए जानते हैं ईनाडु इंडिया पर।
Published 30-Jul-2017 00:00 IST
आज हरियाली तीज का त्योहार है। मान्यताओं के अनुसार, देवी पार्वती ने महादेव शिव को प्राप्त करने के लिए कठिन तपस्या की थी। इसी दिन माता पार्वती का भगवान शिव से पुनर्मिलन हुआ था। व्रत और भगवान शिव और माता पार्वती का विधि पूर्वक पूजा करने का विधान है। इस दिन व्रत के साथ-साथ शाम को व्रत की कथा सुनी जातीMore
Published 26-Jul-2017 09:23 IST | Updated 09:24 IST
धार्मिक मान्यता है कि सावन में भोलेनाथ के पूजन और अभिषेक से श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। यूं तो संपूर्ण श्रावण मास ही शिव अराधना के लिए श्रेष्ठ महीना है। वैसे तो हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। किन्तु, श्रावण शिवरात्रि का अपना अलग ही महत्व है। भगवानMore
Published 20-Jul-2017 20:02 IST | Updated 11:55 IST
सनातन धर्म में एकादशी का व्रत अत्‍यंत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है। प्रत्येक वर्ष में चौबीस एकादशियां होती हैं। जब अधिकमास या मलमास आता है तब इनकी संख्या बढ़कर 26 हो जाती है। श्रावण मास की कृष्ण एकादशी का नाम कामिका है। उसके सुनने मात्र से वाजपेय यज्ञ का फल मिलता है।
Published 20-Jul-2017 13:15 IST | Updated 14:53 IST

कमर दर्द के लिए अब डॉक्टर नहीं देंगे दवाइयां
video playइस
इस 'स्मार्ट बैंडेज' से घाव भरेंगे जल्दी
video playअब आर्टिफिशियल सेल करेंगी डायबिटीज का इलाज
अब आर्टिफिशियल सेल करेंगी डायबिटीज का इलाज

गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं ये हसीनाएं
video playअवतार 2 की शूटिंग शुरू, रोमांच से भरा रहा पहला शॉट
अवतार 2 की शूटिंग शुरू, रोमांच से भरा रहा पहला शॉट
video playऋषि कपूर ने उड़ाया प्रेग्‍नेंट बियोन्‍से का मजाक, हुए ट्रोल
ऋषि कपूर ने उड़ाया प्रेग्‍नेंट बियोन्‍से का मजाक, हुए ट्रोल

12वी पास के लिए निकली 3000 से भी ज्यादा सरकारी नौकरियां
video playदिन में सपने देखने वाले बेकार नहीं बल्कि स्मार्ट होते हैं
दिन में सपने देखने वाले बेकार नहीं बल्कि स्मार्ट होते हैं